इस बार ताज महोत्सव की क्या है थीम और क्यों मनाया जाता है यह फेस्टिवल, जानिए सबकुछ यहां

इस बार यह महोत्सव 17 फरवरी से शुरू हो चुका है जो 27 फरवरी तक रहेगा. 10 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल की थीम इसबार "संस्कृति और समृद्धि" रखी गई है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
ताज महोत्सव में आपको स्थानीय भोजन, गायन संगीत का उठा सकेंगे.

Tajmahal Festival 2024 importance : ताज महोत्सव उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध कल्चरल फेस्टिवल है. जिसका आयोजन हर साल आगरा में किया जाता है. इस दौरान फेस्टिवल में कला और संस्कृति से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. ताज महोत्सव मनाए जाने के पीछे का उद्देश्य आगरा के पर्यटन को बढ़ावा देना है. इस बार यह महोत्सव 17 फरवरी से शुरू हो चुका है. जो 27 फरवरी तक रहेगा. 10 दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल की थीम इसबार "संस्कृति और समृद्धि" रखी गई है. इस बार ताज महोत्सव में क्या कुछ खास है आपको आगे आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Advertisement

भारत की ये 5 सबसे खूबसूरत जगहें एकबार जरूर घूम आएं, प्राकृतिक सुंदरता को मिलेगा पूरा आनंद

ताज महोत्सव की 10 खासियत

- पर्यटक इस महोत्सव में नाट्य महोत्सव, हॉट एयर बैलून राइड, कवि सम्मेलन, बॉलीवुड नाइट का लुफ्त उठा सकेंगे, इतना ही नहीं इस महोत्सव में लगभग 400 कारीगरों ने लकड़ी और पत्थरों पर की गई नक्काशी का शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

- वहीं, आपको ताज महोत्सव में रंग-बिरंगे कपड़े देखने को मिलेंगे. यहां पर आप मेले का लुत्फ उठा सकेंगे. ताज महोत्सव में आपको स्थानीय भोजन, गायन संगीत का उठा सकेंगे. साथ ही आपको यहां पर आपको मिठाईयां भी खाने को मिलेंगी. ताज महोत्सव के अवसर पर शानदार फायर वर्क्स का आयोजन किया जाता है. इसका भी आप लुत्फ उठा सकेंगे. 

क्या हाई बल्डप्रेशर में नारियल पानी नहीं पीना चाहिए, जानिए इसके नुकसान

- ताज महोत्सव में भारतीय संस्कृति के विविध आयाम को प्रदर्शित किया जाता है, जिसमें भारतीय संगीत, नृत्य, भारतीय रसोई, और खिलौनों का संग्रह शामिल है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा
Topics mentioned in this article