बैठे-बैठे पेट में बनने लगी है गैस तो खाकर देख लें ये 5 चीजें, ब्लोटिंग भी हो जाएगी दूर 

Gas Home Remedies: अक्सर ही ऑफिस या घर में बैठे-बैठे पेट में गैस हो जाती है. ऐसे में क्या खाएं कि गैस से तुरंत राहत मिल जाए, जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Stomach Health: कुछ बहुत ज्यादा खा लेने पर या मसालेदार खा लेने पर पेट में गड़बड़ी होने लगती है और गैस बनना शुरू हो जाती है. व्यक्ति घर पर हो तो गैस बाहर निकाल भी ले लेकिन जब ऑफिस में बैठा हो तो यह काम मुश्किल होता है और आस-पास वालों को बदबू आना शुरू हो जाती है जिससे खुद को शर्मिंदगी का पात्र बनना पड़ता है. ऐसे में गैस (Gas) दूर करने के लिए और पेट एक बार में साफ हो जाए इसके लिए कुछ चीजों को खाकर देखा जा सकता है. जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जो गैस से दिलाते हैं राहत. 

एक्सपर्ट ने बताया क्यों बच्चे को फोन के सामने नहीं खिलाना चाहिए खाना, इतना बुरा हो सकता है प्रभाव 

गैस दूर करने वाले फूड्स | Foods To Get Rid Of Stomach Gas

सौंफ का पानी 

गैस की दिक्कत दूर करने में सौंफ के दानों का कमाल का असर दिखता है. सौंफ के दाने (Fennel Seeds) पेट में दबी गैस को दूर करने का काम करते हैं. एक चम्मच सौंफ के दाने सादे खा लें या फिर बेहतर असर के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ डालकर पकाएं और छानकर पी लें. 

अदरक आएगा काम 

एक कप गर्म पानी में अदरक को छोटे टुकड़े में काटकर डालें और कुछ देर रखने के बाद पी लें. इसके अलावा, अदरक को पानी में उबालकर छानें और इस पानी को पी लें. अदरक वाली ग्रीन टी भी पी जा सकती है. 

Advertisement
तेज पत्ते की चाय 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर तेज पत्ता एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत होता है. तेज पत्ता को पानी में पकाकर चाय की तरह पिया जा सकता है. इससे पाचन बेहतर होता है और गैस से छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement
मसाले वाली छाछ 

एक गिलास मसाले वाली छाछ पीने पर पाचन तेजी से ठीक हो जाता है. छाछ पीने पर गैस दूर होती है और इससे पेट को ठंडक मिलती है सो अलग. मसाले वाली छाछ पिएं या फिर सादा छाछ में हल्का काला नमक, धनिया और अदरक का टुकड़ा डालकर पी लें. 

Advertisement
खाएं केला 

फाइबर से भरपूर केला (Banana) खाने पर भी गैस दूर हो सकती है. एक केला खाकर भी राहत महसूस होने लगती है. रोजाना अगर एक केला खाया जाए तो आमतौर पर ब्लोटिंग जैसी दिक्कतें कम होती हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने
Topics mentioned in this article