दांतों की समस्या से दूर रहना है तो टूथब्रश को कहें बाय, इन 5 दातुन से करें दातों की सफाई, मसूड़े भी रहेंगे स्वस्थ

बदलते खानपान की वजह से पहले के मुकाबले लोगों में दातों से जुड़ी समस्याएं काफी आम हो गई है. इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाए सालों पुराना ये देशी तरीका. दातों की सफाई के लिए टूथब्रश की जगह दातुन का इस्तेमाल करें.

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Traditional Way Of Cleaning Teeth: आधुनिकता के इस दौर में छोटे से छोटे काम को करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं. दातों (Teeth) की सफाई की बात करें तो टूथब्रश का इस्तेमाल सबसे आम है. बाजार में अनेकों तरह के टूथब्रश उपलब्ध है जो दातों की गहरी सफाईयों और मसूड़ों की रक्षा का दावा करते हैं. इसके बावजूद दांतों और मुंह की सफाई से संबंधित समस्या होती ही रहती है. अगर आप भी ऐसी दिक्कतों से परेशान है तो आज हम आपको इन सबसे निपटने का देसी तरीका बता रहे हैं. सफाई संबंधी मुंह और दांतों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो टूथब्रश (Tooth Brush) को अलविदा कह दें. दातों की सफाई के लिए टूथब्रश की जगह दातून का इस्तेमाल करना शुरू करें. इससे आपके दांत और मसूड़े दोनों ही स्वस्थ रहेंगे. जानिए दातों की सफाई के लिए सबसे बेहतर 5 दातून (Datoon) के बारे में जिससे आपको फायदा मिलेगा.

बबूल का दातुन

आयुर्वेद के मुताबिक, रात भर सोने के बाद सुबह तक हमारे मुंह में कफ जमा हो जाता है. कफ दोष को खत्म करने के लिए आयुर्वेद में कड़वे और कसैले रस वाले दातून के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. बबूल का दातून कफनाशक होता है. इससे मुंह के छाले और मसूड़े से खून आने जैसी समस्याओं से निजात मिलता है.

Photo Credit: iStock

महुआ का दातुन

नीम और बबूल के अलावा महुआ का दातून भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके दांत हिलते हैं, मुंह में करवाहट रहता है, दांतों से खून आता है या गला सूखने जैसी दिक्कत है तो आप को महुआ के दातून का इस्तेमाल करना चाहिए.

Advertisement

नीम का दातून

नीम में एंटी बैक्टीरियल के अलावा कई औषधीय गुण होते हैं. नीम के दातून के नियमित इस्तेमाल से मुंह और दातों में इंफेक्शन जैसी समस्याओं का खतरा काफी कम हो जाता है. अगर आपके मसूड़े में सूजन, जलन या पायरिया की समस्या है तो दातों की सफाई के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करने सबसे उपयुक्त रहेगा.

Advertisement

अर्जुन का दातुन

अर्जुन का दातून मुंह और दांतों के अलावा हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतरीन होता है. यह ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करते हुए दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है. अर्जुन के दातून में क्रिस्टलाइन और लेक्टोन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

Advertisement

बरगद का दातुन

बरगद के दातून के इस्तेमाल से दांत संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध जैसी समस्या भी दूर होती है. यही नहीं बरगद का दातून आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होता है.

Advertisement
Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election | ये नया भारत है, घर में घुसकर मारता है : PM Modi ने Pakistan को चेताया
Topics mentioned in this article