Sprained Foot: चुटकियों में मिल जाएगा आराम, पैरों में मोच आए तो फटाफट करें ये 5 काम

Home remedy : जब भी पैरों में मोच (Sprained Foot) आए तो 5 देसी उपाय अपनाने चाहिए. ये दवा की तरह काम करते हैं और फटाफट रिलीफ पहुंचाते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Sprained remedy : ठंडे पानी से सिकाई करना पैरों में मोच के लिए एक प्रभावी उपाय है.

Sprained Foot Home Remedies : चलते-फिरते, उठते-बैठते या कोई काम करते हुए पैरों में मोच आ जाए तो बड़ी तकलीफ होती है. इसकी वजह से एक कदम भी चल पाना मुश्किल होता है. पैरों में मोच आने से दर्द भी काफी ज्यादा रहता है. अगर समय रहते इस पर ध्यान दे दिया जाए तो तुरंत ही राहत मिल सकती है. कई बार लापरवाही से मोच बड़ी समस्या भी बन सकती है. ऐसे में जब भी पैरों में मोच (Sprained Foot) आए तो 5 देसी उपाय अपनाने चाहिए. ये दवा की तरह काम करते हैं और फटाफट रिलीफ पहुंचाते हैं. जानिए पैरों की मोच से तुरंत आराम के लिए 5 घरेलू नुस्खे...

Instant glow tips for Diwali : दीवाली के दिन करें ये एक काम चेहरे पर आ जाएगा इंस्टेंट ग्लो

1. ठंडे पानी से सिंकाई

ठंडे पानी से सिकाई करना पैरों में मोच के लिए एक प्रभावी उपाय है. इससे दर्द और सूजन कम होती है. एक बाल्टी में ठंडा पानी भरें और इसमें एक कपड़ा भिगो दें. अब इस कपड़े को मोच वाली जगह रखें और 15-20 मिनट तक सिंकाई करें.

Advertisement

2. हल्दी और दही का पेस्ट लगाएं

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को कम करते हैं. दही (Curd) में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो डाइजेस्टिव सिस्टम को हेल्दी रखते हैं. हल्दी और दही का पेस्ट बनाकर मोच वाली जगह लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें.

Advertisement

3. गर्म पानी में नमक मिलाकर सिंकाई

गर्म पानी में नमक मिलाकर सिंकाई करना पैरों में मोच के लिए एक अच्छा उपाय है. इससे दर्द और सूजन कम होती है. एक बाल्टी में गर्म पानी भरें और इसमें एक चम्मच नमक मिला दें. इस पानी में एक कपड़ा भिगो दें और प्रभावित जगह पर रखें.

Advertisement

4. अदरक का रस

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करते हैं. अदरक का रस निकालें और इसे मोच और दर्द वाले एरिया पर लगाएं. 30 मिनट तक इसे यूं ही लगाए रखें और फिर पानी से साफ कर लें. इससे आराम मिल जाता है.

Advertisement

5. आयुर्वेदिक ऑयल से मालिश

आयुर्वेदिक ऑयल जैसे कि तिल का तेल या सरसों का तेल पैरों में मोच के लिए फायदेमंद होता है. इस तेल से प्रभावित हिस्से पर मालिश करें और 15-20 मिनट तक छोड़ दें. इससे झटपट आराम मिल सकता है. इन देसी उपायों को अपनाकर आप पैरों में मोच के दर्द और सूजन से छुटकारा पा सकते हैं, लेकिन अगर आपकी समस्या गंभीर है तो डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Haryana में मिली हार के बाद Jharkhand और Maharashtra चुनाव के लिए अलर्ट Congress
Topics mentioned in this article