आयुर्वेद में प्रोटीन का किंग है यह हरी चीज, अंडे से कई गुना होता है Protein, डायबिटीज, वेट लॉस और झुर्रियों में है कारगर

स्पिरुलिना एक ऐसी चीज है, जिसमें अंडे से कई गुना प्रोटीन है. इस खाने से शरीर के एक नहीं बल्कि सैंकड़ों रोग चुटकियों में दूर होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Spirulina Benefits: स्पिरुलिना (Spirulina) के बारे में कभी सुना है? स्पिरुलिना क्या है और इसके क्या फायदे हैं?, अगर जान लिया तो आज से ही खाना शुरू कर देंगे. स्पिरुलिना एक शैवाल है और यह पानी में पाया जाने वाला पौधा है. यह झरने, झील और खारे पानी के किनारे पैदा होता है. स्पिरुलिना का आयुर्वेद में भी बहुत महत्व है. आयुर्वेद भी स्पिरुलिना को अपनी कई दवाईयों में इस्तेमाल करता है. स्पिरुलिना (Spirulina Vs Egg) की सबसे खास बात यह है इसमें अंडे से दोगुना प्रोटीन होता है. स्पिरुलिना में 60 फीसदी से ज्यादा प्रोटीन होता है, जो शरीर को स्ट्रॉन्ग बनाता है. आइए जानते हैं स्पिरुलिना के फायदे क्या-क्या हैं.

सुबह 5 खजूर के साथ पी जाइए यह सफेद चीज, दूर हो जाएगी कब्ज, घटने लगेगा वजन

Photo Credit: iStock


स्पिरुलिना के पोषक तत्व (Spirulina's Nutrients)

स्पिरुलिना में 18 से ज्यादा मिनरल्स और विटामिन होते हैं. स्पिरुलिना से आयरन, कैरोटीन, विटामिन ए, कैल्शियम और एंडीऑक्सीडेंट मिलते हैं. स्पिरुलिना को सुपरफूड में गिना जाता है. अंडे में 6 से 7 ग्राम प्रोटीन होता है, लेकिन स्पिरुलिना में 60 से 70 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसमें मौजूद एमिनो एसिड शरीर के लिए बेहद कारगर है. स्पिरुलिना को पहला उगाया जाता है, फिर इसकी कटाई होती है और उसके बाद इसे सुखाया जाता है.


स्पिरुलिना के फायदे क्या है? (What are Benefits of Spirulina)

- स्पिरुलिना डायबिटीज के मरीजों के लिए बेस्ट है. इससे ब्लड शूगर और ब्लड प्रेशर दोनों ही आसानी से कंट्रोल होता है और साथ ही सूजन की प्रॉब्लम का भी हल होता है.

- स्पिरुलिना को वजन कम करने के लिए भी खाया जाता है. इसमें बीटा कैरोटीन, क्लोरिफिल और फैटी एसिड होते हैं, तो एक्स्ट्रा चर्बी को काटने का काम करते हैं.

- स्पिरुलिना स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक है. स्पिरुलिना में मौजूद गुण आयरन, विटामिन A, विटामिन E और विटामिन B-12 स्किन को चमकदार बनाते हैं. इसके सेवन से लंबे समय तक यंग रह सकते हैं.

-  स्पिरुलिना से कैंसर का खतरा कम होता है. स्पिरुलिना के सेवन से शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स का सफाया होता है, क्योंकि स्पिरुलिना में एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को निरोगी बनाते हैं.

-  इसके अलावा स्पिरुलिना लिवर को हेल्दी बनाता है. हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाता है. इम्यूनिटी को बूस्ट करता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कारगर है. डिप्रेशन को दूर करता है और सबसे अहम गर्भावस्था में महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Advertisement

Featured Video Of The Day
Bihar Politics: क्या Nitish Kumar से नाराज हैं Ashok Chaudhary? | JDU | NDTV India
Topics mentioned in this article