आचार्य बालकृष्ण से जानें सुबह गले में तेज दर्द से कैसे पा सकते हैं राहत, ये मसाले हैं काफी असरदार

Morning Sore Throat: सुबह उठते ही कई लोगों को गले में खराश होती हैं. अगर आपको भी ऐसा होता हैं तो आइए आपको बताते हैं कि इसके लिए आचार्य बालकृष्ण ने क्या उपाय बताया है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
W

अंकित श्वेताभ: ठंड के मौसम में कई सारी बीमारियां आपके शरीर में अपना ठीकाना बना सकती हैं. इस मौसम में कई सारे वायरल वायरस (Winter Viral Viruses) एक्टीव हो जाते हैं और आसानी से एक आदमी से दूसरे आदमी तक फैल सकते हैं. ज्यादातर लोगों को अपने गले को लेकर काफी परेशानी होती हैं. सुबह उठते ही उनके गले में तेज दर्द (Throat Infection) या जलन होती हैं. इसे किसी दवा से ठीक नहीं किया जा सकता है. बल्कि सिर्फ ये दो मसाले ही आपकी मदद कर सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि ये गले में जलन क्यों होती हैं और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है.

5 फल के बीज रोज चबाने से शरीर में दर्द, सूजन, कब्ज और डायबिटीज रहेगी एकदम सही, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

इसलिए होती हैं गले में तेज जलन | Reason for Sore Throat

कई सारे रिसर्च में ये पाया गया है कि अचानक मौसम बदलने पर शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इसकी वजह से कोई भी बैक्टीरिया या वायरस शरीर में बड़ी आसानी से घूस जाता है और सबसे पहले गले को संक्रमित करता है. इसी वजह से गले में सूजन, दर्द, खराश और जलन जैसा महसूस होता है. इस संक्रमण को रोकने के लिए आचार्य बालकृष्ण दो मसाले बताते हैं जो हर किसी के घर में आसानी से मिल सकते हैं.

गले से जलन को दूर कर सकते हैं ये मसालें

धनिया के बीज

सूखे धनिया के बीज बहुत ज्यादा गुणकारी होते हैं. रोज सुबह इसे काली मिर्च  के साथ मिलाकर खाने से आपका गला सही रहेगा. असल में धनिया में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण बहुत ज्यादा होते हैं. इसलिए ये गले में संक्रमण को रोकते हैं.

Advertisement
काली मिर्च

काली मिर्च (Black Pepper for Sore Throat) में बहुत सारे औषधिय गुण होते हैं. धनिया के साथ इसे खाने से गले से जुड़ी कोई भी परेशानी आपको नहीं होगी. काली मिर्च में एंटीवायरल, एंटीबैक्टेरिल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. ये सर्दी, खासी और कफ से आपके गले को बचाते हैं.
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा