बच्चों को बचपन से ही सिखाएं ये Social Etiquettes, हर कोई कहेगा वाह कितना संस्कारी है आपका लाडला

Write 10 good manners : आपको हमेशा अपने बच्चे को अच्छी परवरिश और अच्छे संस्कार देने चाहिए, जिससे वो कोई ऐसा हरकत न करे जिससे आपका सिर शर्म से झुक जाए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Social etiquette for students : बच्चे की बुरी आदतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Social Etiquettes: जब भी आप अपने आसपास ऐसे बच्चों को देखते हैं, जो बड़ों की इज्जत नहीं करते हैं और कुछ भी मानने के लिए तैयार नहीं होते तो आपको काफी बुरा भी लगता है और गुस्सा भी जरूर आता होगा. इसका दोष लोग बच्चे (Kid's) से ज्यादा उसके माता-पिता (Parents) पर देते हैं. कहा जाता है कि बच्चे की परवरिश ठीक से नहीं हुई. इसीलिए आपको हमेशा अपने बच्चे को अच्छी परवरिश (Upbringing) और अच्छे संस्कार देने चाहिए, जिससे वो कोई ऐसा हरकत न करे जिससे आपका सिर शर्म से झुक जाए. आज हम आपको ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें बच्चों को उनके बचपन में ही सिखाना जरूरी होता है. अक्सर लोग बच्चों की गलतियों को ये कहकर टाल देते हैं कि बच्चे हैं, वो तो शरारत करेंगे ही... लेकिन ये शरारत कब आपके लिए खतरा बन सकती है, इसका कुछ भी पता नहीं. इसीलिए बच्चे की बुरी आदतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Advertisement

छोटे-मोटे या कर्वी पैर हर आकार में छुपे हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज

दूसरों की इज्जत करना
बच्चों को सबसे पहले अपने से बड़ों की इज्जत करना आना चाहिए, ऐसा नहीं हुआ तो आपकी परवरिश पर सवाल उठते रहेंगे. इसीलिए परिवार में ऐसा माहौल रखें कि बच्चे उससे सीख लें, यानी अगर आप खुद लोगों की इज्जत कर रहे हैं तो बच्चा भी वैसा ही करेगा.

Photo Credit: Pexels



अपना काम खुद करो
कई बार देखा जाता है कि पेरेंट्स बच्चे को इतना लाड प्यार करने लगते हैं कि वो उसे चम्मच तक हिलाने नहीं देते हैं. ऐसा करना काफी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि बच्चा हमेशा दूसरों पर डिपेंडेंट रहता है. इसीलिए उसे खुद के छोटे काम करने दें. बच्चे को खुद खाना खाने को कहें, साथ ही प्लेट भी किचन में रखने की आदत डालें.

शेयर करना सिखाएं
बच्चे के दिमाग में हमेशा शेयरिंग इज केयरिंग वाली भावना डालें. इससे वो बाकी लोगों के साथ मिलजुलकर रहना सीखता है और स्वार्थी नहीं बनता है. अगर बच्चा अपनी चीजें शेयर नहीं करेगा तो वो काफी रूड हो जाएगा और बाकी बच्चों से घुल-मिल नहीं पाएगा.

Advertisement

Yoga Day 2024: योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: 1 जुलाई से बदलेंगे 3 Criminal Law, Murder के प्रयास में अब 307 नहीं धारा 109
Topics mentioned in this article