स्किन डॉक्टर ने बताया नई दुल्हन को कभी नहीं करनी चाहिए एक गलती, त्वचा हो सकती है खराब

Skin Care Mistakes: डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि स्किन केयर से जुड़े ऐसे कई ट्रेंड्स हैं या कहें आदतें हैं जिनसे खासा परहेज करने की जरूरत होती है. यहां जानिए स्किन केयर की कौनसी गलतियों से बचने के लिए कह रही हैं स्किन डॉक्टर, 

Advertisement
Read Time: 3 mins
S

Skin Care: आजकल स्किन केयर की अलग-अलग आदतें आजमाई जाने लगी हैं. हर दिन कुछ ना कुछ नया देखने और सुनने को मिल ही जाता है. खासकर दुल्हन बनने वाली लड़कियां अपनी स्किन पर कई तरह के ट्रीटमेंट्स लेती हैं. वहीं, आमदिनों में भी त्वचा पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स कर लिए जाते हैं. लेकिन, डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. जुश्या सरीन इन तरीकों को आजमाने को लेकर संभलने के लिए कहती हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि इन स्किन केयर की आदतों को आजमाने से बचना चाहिए क्योंकि स्किन को डैमेज हो सकता है. आइए जानें, कौनसी हैं ये स्किन केयर से जुड़ी गलतियां. 

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया बाल बढ़ाने का नुस्खा, कहा इस हेयर ग्रोथ बूस्टर से लंबे हो जाएंगे बाल 

स्किन केयर से जुड़ी गलतियां | Skin Care Mistakes 

डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि सबसे बड़ी गलती जो दुल्हन बनने वाली लड़कियां करती हैं वो है चेहरे को वैक्स करवाना. खासकर शादी से तुंरत पहले चेहरे को वैक्स (Face Wax) करवाने से बचना चाहिए. अगर आपके चेहरे पर छोटे-छोटे बाल हैं तो उन्हें हटाने का सबसे अच्छा तरीका है रेजर का इस्तेमाल करना. लेकिन, शादी में कुछ ही दिन रह जाएं और चेहरे को वैक्स करवाया जाए तो स्किन के जलने का खतरा रहता है.

दूसरी गलती जिससे परहेज करना चाहिए वो है हर 2-3 हफ्ते या कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर नेल एक्सेटेंशन करवाना. नेल एक्सटेंशन करवाने पर नाखूनों की बफिंग की जाती है, उन्हें घिसा जाता है और नकली नाखून लगाए जाते हैं. इससे नाखून डैमेज होने लगते हैं. जब इन नकली नाखूनों को हटाया जाता है तो केमिकल्स नेल्स के आसपास की स्किन को भी इरिटेट कर देते हैं. 

Advertisement
Advertisement

लोग टैटू बनवाना पसंद करते हैं लेकिन टैटू अगर ऐसे ही किसी जगह से करवा लिया जाए तो इससे इंफेक्शन (Infection) होने की संभावना बढ़ जाती है. डर्मेटोलॉजिस्ट बताती हैं अनस्टेराइल उपकरण या सूईयां इंफेक्शन वाली बीमारियों का कारण बन सकती हैं जिनमें हेपेटाइटिस और HIV भी शामिल हैं. इसीलिए टैटू बनवाने के लिए हमेशा ही किसी अच्छे स्टूडियो को चुनें जो आपकी सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें और सफाई से टैटू बनाएं जिससे इंफेक्शंस का खतरा कम हो जाए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India
Featured Video Of The Day
PM Modi USA Visit: 21 से 23 सितंबर तक America के दौरे पर होंगे प्रधानमंत्री मोदी | Breaking News
Topics mentioned in this article