Monsoon में जरा भी ना करें skin केयर में लापरवाही, वरना चेहरे पर निकल आएंगे पिंपल्स

Skin care tips : मानसून में स्किन केयर में जरा सी भी लापरवाही आपके चेहरे की खूबसूरती खराब कर सकती है. इस समय तो ड्राई और ऑयली स्किन वालों को खास सावधानी बरतनी चाहिए तो आइए जानते हैं कैसे रखें ध्यान.

Monsoon में जरा भी ना करें skin केयर में लापरवाही, वरना चेहरे पर निकल आएंगे पिंपल्स

Beauty tips : दही लगाने से चेहरे पर आती है निखार.

खास बातें

  • खुद को रखें हाइड्रेटेड.
  • डाइट में विटामिन सी करें शामिल.
  • चेहरे पर खीरे का मसाज दें.

Skin care in monsoon : गर्मी के बाद जब मानसून का मौसम आता है तो वह आपको तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी से राहत तो देता है लेकिन यह चेहरे के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. क्योंकि इस मौसम में टेंपरेचर एक जैसा नहीं होता. घटता बढ़ता रहता है जिसके कारण स्किन (skin problem) में कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं. ऐसे में आपकी जरा सी भी लापरवाही से त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है. इस समय तो ड्राई और ऑयली स्किन वालों को खास सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि ये दोनों ही सेंसिटिव होती हैं. तो आइए जानते हैं कैसे मानसून में स्किन केयर को फॉलो करें.

मानसून में ऐसे करें स्किन की केयर | Skin care tips in monsoon

खुद रखें हाइड्रेटेड

इस मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. यह ड्राई और ऑयली दोनों स्किन पर लागू होता है. यह सबसे नेचुरल तरीका है शरीर में नमी बनाए रखने का. तो ये काम सबसे पहले करें. इसके अलावा अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान दीजिए. अपनी डाइट में विटामिन सी जैसे फूड को जरूर शामिल कर लें.

टोनर जरूर लगाएं

इस मौसम में क्रीमी मॉइश्चराइजर ना लगाकर वॉटर बेस्ड चेहरे पर अप्लाई करें. यह इस मौसम के लिए बेस्ट होता है. यह खास तौर से ऑयली स्किन वालों पर लागू होता है.

खीरा लगाएं

वहीं जिन लोगों की स्किन ड्राई है उन्हें अपने चेहरे पर खीरे का मसाज देना चाहिए. इसके लिए आपको खीरे का रस निकालकर फ्रीज में रख देना चाहिए. जब जम जाए तो उससे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में घुमाएं. फिर चेहरे को कुछ देर ऐसे ही छोड़ दीजिए.

दही लगाएं

दही के इस्तेमाल से भी आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं. बस आपको इससे चेहरे पर हल्का मसाज देना है. इससे आपकी स्किन में नमी और चमक दोनों आएगी. लेकिन यह ऑयली स्किन वालों पर अप्लाई नहीं होता है. क्योंकि इसमें ऑयली एजेंट होते हैं. इसके अलावा रोज रात में गुलाब जल लगाकर सोने से आपकी स्किन अच्छे से हाइड्रेट हो जाती है.
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com