बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए सोने से पहले फॉलो करें यह स्किन केयर रूटीन, चेहरा बचा रहेगा फाइन लाइन और रिंकल्स से

Beauty regime: यहां एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने स्किन को दाग धब्बों और बढ़ती उम्र के असर को बचा सकेंगी. यह नुस्खा त्वचा संबंधी समस्याओं में रामबाण साबित होता है. तो चलिए जानते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
Beauty skin care tips : ड्राई स्किन के लिए ग्लिसरीन बहुत अच्छा माना जाता है.

Glycerin for skin care routine : बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए काफी जतन करना पड़ता है. उसके लिए आपको स्किन केयर रुटीन को फॉलो करना पड़ता है. तभी जाकर चेहरे की सुंदरता कायम रहती है. इसके लिए यहां एक ऐसा घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने स्किन को दाग धब्बों (dark spot) और बढ़ती उम्र के असर को बचा सकेंगी. यह नुस्खा त्वचा संबंधी (skin care home remedy) समस्याओं में रामबाण साबित होता है. तो चलिए जानते हैं.

ग्लिसरीन के इस्तेमाल से निखरेगी त्वचा

अगर आपके स्किन पर दाग धब्बे, रिंकल्स और डार्क स्पॉट हैं तो ग्लिसरीन को स्किन केयर रूटीन में जल्द से जल्द शामिल कर लीजिए. यह आपको इनसे जल्द निजात दिलाएगा. रात में सोने से ग्लिसरीन से चेहरे को मसाज करें. इससे चेहरा खिला-खिला नजर आएगा सुबह में. 

-इसको लगाने से फटी एड़ियां भी ठीक हो जाती हैं. इसको अगर आप दूध की मलाई में मिलाकर फेस पर लगाती हैं तो स्किन में सॉफ्टेनस बनी रहेगी. बस आपको इस पैक को 15 मिनट लगाकर गुनगुने पानी से धो लेना है. 

-ग्लिसरीन एक अच्छा मॉइश्चराइजर भी माना जाता है. आप महंगी क्रीम की जगह इसको लगाएं फेस पर. यह ड्राई स्किन वालों के लिए बहुत अच्छा  होता है. इसके अलावा आप ग्लिसरीन का इस्तेमाल बालों में भी कर सकते हैं. 

-ग्लिसरीन का इस्तेमाल हमेशा बालों को धुलने के बाद ही करें. गंदे स्कैल्प में लगाने से बाल ऑयली नजर आने लगेंगे. इसके अलावा हेयर वॉश के लिए हर्बल शैंपू का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा.

-ग्लिसरीन का इस्तेमाल आप बालों में कंडीशनर के तौर पर भी कर सकती है. इसे बालों को धुलने के बाद लगाती हैं तो बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे. बालों को धुलने के लिए हमेशा नॉर्मल पानी का ही उपयोग करें. नहीं तो बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
India से लगी LAC पर Pangong Lake के पास China बना रहा नई बस्ती, जानें क्या हैं ड्रैगन के मंसूबे
Topics mentioned in this article