बाजार के केमिकल वाले सिंदूर से झड़ जाएंगे बाल, घर पर बनाएं हर्बल सिंदूर, वीडियो में देखें कैसे तैयार करें

Homemade sindoor : पूजा पाठ से लेकर मांग भरने तक में सिंदूर का इस्तेमाल होता है. लेकिन बाजार में केमिकल रंग वाले सिंदूर मिलते हैं, ऐसे में हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर सिंदूर बना सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

How To Make Sindoor At Home: सिंदूर का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है. पूजा पाठ (Puja) के दौरान हो या महिलाओं को मांग भरना हो, टीका लगाना हो, सिंदूर (Sindoor) जरूर यूज होता है. लेकिन आजकल बाजार में मिलावटी सिंदूर बहुत मिल रहे हैं, जिनमें केमिकल रंगों का इस्तेमाल किया जाता है और यह सिंदूर स्किन पर एलर्जी भी कर सकते हैं. ऐसे में अक्सर लोग नेचुरल सिंदूर (Natural Sindoor) की तलाश करते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर पर ही बाजार से बेहतर सिंदूर बना सकते हैं वो भी एकदम शुद्ध.

इस तरह बनाएं शुद्ध और नेचुरल सिंदूर 


इंस्टाग्राम पर beautyandvlogs नाम से बने पेज पर सिंदूर बनाने की विधि शेयर की गई है. इस वीडियो में बताया गया है कि कैसे आप घर पर एकदम नेचुरल तरीके से सिंदूर बना सकते हैं, इसके लिए आपको चाहिए- 

Advertisement
  • एक छोटी कटोरी हल्दी
  • दो चम्मच नींबू का रस
  • दो चम्मच गुलाब जल
  • एक चम्मच चुन्नम पाउडर (CaCO3)
  • एक चम्मच देसी घी

ऐसे बनाएं होममेड सिंदूर 


होममेड सिंदूर बनाने के लिए सबसे पहले एक मिक्सी के जार में हल्दी पाउडर डाल लें. अब हल्दी के इस मिश्रण में दो चम्मच नींबू का रस, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच देसी घी डालें, फिर इस मिश्रण में एक चम्मच चुन्नम पाउडर डालें. यह कैल्शियम कार्बोनेट होता है जो हल्दी से रिएक्ट करके लाल रंग का हो जाता है। अब इन सभी सामग्री को मिक्सी में अच्छी तरह से पीस लें. आप देखेंगे कि यह लाल रंग का सिंदूर बन जाएगा. इसे आप महीनों तक स्टोर करके मंदिर में या मांग भरने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ सिंदूर बनाने का तरीका 


इंस्टाग्राम पर सिंदूर बनाने का यह तरीका तेजी से वायरल हो रहा है और 1,55,000 से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं. कुछ लोग इस वीडियो को यूजफुल बता रहे हैं और कह रहे हैं कि हम भी इसे घर पर ट्राई करेंगे, तो कुछ कह रहे हैं कि यह सिंदूर नहीं बल्कि कुमकुम है. सिंदूर सिंदूर के पौधे से बनाया जाता है. तो अगर आप भी घर पर होममेड सिंदूर बनाना चाहते हैं, तो यह विधि ट्राई कर सकते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article