रात में या सुबह कब पीनी चाहिए ग्रीन टी, ये है चाय पीने का सही समय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

कुछ लोगों को सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. मगर आपकी ये आदत आपको कई नुकसान पहुंचा सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Side Effect Of Morning Tea Or Coffee: कुछ लोगों के दिन की शुरुआत सुबह की चाय (Tea) या कॉफी (Coffee) से होती है.  बिना चाय या कॉफी पिए उन्हें अधूरा-अधूरा सा लगता है. जब तक सुबह गर्मागर्म चाय ना मिले तब तक उनकी आंख नहीं खुलती है. बहुत से लोगों को ये आदत है. जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आपकी सुबह की ये आदत (Morning Habit) आपको बहुत नुकसान पहुंचाती है. आइए आपको सुबह चाय या कॉफी पीने से शरीर पर होने वाले नुकसानों के बारे में बताते हैं. इन नुकसानों के बारे में जानने के बाद आप भूलकर भी सुबह उठते ही चाय या कॉफी नहीं पिएंगे.

डाइजेशन हमेशा खराब रहता है तो बस ये ठंडा और पीला पानी पी लीजिए सुबह के वक्त, ऐसे करें तैयार

बढ़ जाता है ब्लड शुगर
जब आप सुबह खाली पेट चाय पीते है तो इससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. चाय में मौजूद तत्वों की वजह से शरीर में मौजूद पोषक तत्वों से जुड़ी समस्याएं हो सकती है. इस वजह से बहुत जल्दी ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ जाता है. इस वजह से खाली पेट सुबह चाय न पिएं.

Photo Credit: iStock


न्यूरोलॉजिकल परेशानियां
सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने से शरीर कई न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से ग्रसित हो सकता है. चाय और कॉफी का जो कड़वा स्वाद होता है वो शरीर में वात दोष को बढ़ा देता है. जिसकी वजह से आपकी नसों को नुकसान हो सकता है. साथ ही दिमाग से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं.

आयरन की कमी
कुछ मेडिकल रिपोर्ट्स की माने तो खाना खाने से एक घंटे पहले और एक घंटे बाद चाय या कॉफी नहीं पीनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके शरीर में आयरन की कमी होने लगती है. साथ ही एनीमिया का खतरा भी बढ़ सकता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock



एसिडिटी हो जाती है
सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने से जो सबसे बड़ी समस्या होती है वो ये है कि इसका सबसे ज्यादा असर डाइजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है. इससे बहुत नुकसान होता है.चाय या कॉफी पीने से पेट में एसिड बनने लगता है जिसकी वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याएं होना शुरू हो जाती है.

Advertisement

अगर आप रोज सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं तो अब अपनी इस आदत को बदलने का सही समय आ गया है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल
Topics mentioned in this article