खाली पेट इस एक चीज को लीजिए पी, एक बार में ही पेट हो जाएगा साफ

दरअसल सत्तू खाने से हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व, जैसे- कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
यहां जानिए सत्तू खाने के क्या फायदे हैं.

Sattu ke fayde : गर्मियों में सत्तू खाने का चलन सदियों पुराना है, आपको याद होगा घर के बड़े-बुजुर्ग इस मौसम में कहीं बाहर जाते थे तो, इसको खाकर या पैक करके ले जाते थे. दरअसल सत्तू खाने से हमारे शरीर में ठंडक बनी रहती है और इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व, जैसे- कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम, फाइबर, आयरन और मैग्नीशियम आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज इस लेख में हम आपको इस जादुई सत्तू के क्या-क्या लाभ हैं सेहत के उसके बारे में बताएंगे. 

सत्तू खाने के लाभ

1- गर्मी के मौसम में शरीर का एनर्जी लेवल थोड़ा स्लो हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाएगा. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपको एनर्जेटिक रखेंगे. इसके अलावा जिन लोगों को बॉडी में खून की कमी हो गई है, उन्हें इसे जरूर खाना चाहिए.

2- गर्मी में पाचन तंत्र लोगों का थोड़ा कमजोर हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन पेट संबंधी परेशानियों से जैसे- गैस, अपच, लूज मोशन आदि में राहत देता है. इसको आप खाली पेट रोज सुबह पी लेते हैं तो एक झटके में आपका पेट साफ हो जाएगा. 

3- सत्तू को पानी में मिलाकर रोज घर से बाहर निकलने से पहले अगर पीते हैं, तो शरीर में ठंडक बनी रहेगी और पेट भी खराब नहीं होगा. यह शरीर का तापमान नियंत्रण करने का काम करता है. इस मौसम में तो इसका इस्तेमाल सभी को करना चाहिए. गर्मी में चलने वाली गर्म हवाओं से हीट स्ट्रोक (heat stroke) की समस्या सबसे ज्यादा होती है.

4- ऐसे में आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको लू नहीं लगेगी. यह शरीर को हाइड्रेट करने का भी काम करता है, इसलिए गर्मी में इसको खाने या पीने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Election: Amarnath यात्रा के बाद कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं
Topics mentioned in this article