सरसों तेल में हींग को मिक्स करके शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर लगाने से मिल सकते हैं कई फायदे

Benefits of asafoetida and mustard oil : आप इन दोनों को मिक्स करके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में लगाते हैं, तो आपको एक नहीं कई फायदे होंगे जिसके बारे में ही इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
H

Sarson tel and heeng benefits : सरसों के तेल में विटामिन ई (vitamin e), प्रोटीन (protein), मिनरल्स (mineral), ओमेगा-3 6 फैटी एसिड (fatty acid) होते हैं. वहीं, हींग में एंटी-इंफ़्लेमेटरी, एंटी-वायरस, और एंटीबैक्टीरियल गुण (anti bacterial gun) होते हैं. ऐसे में आप इन दोनों को मिक्स करके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में लगाते हैं, तो आपको एक नहीं कई फायदे होंगे जिसके बारे में ही इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं. 

खाना खाने के बाद टहलना कितना फायदेमंद है, यहां जानिए सही फैक्ट

हींग और सरसों तेल के फायदे - Benefits of asafoetida and mustard oil

पेट में आप इसको लगाते हैं तो फिर ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखेगा. यह ब्लोटिंग, कब्ज, अपच और परेशानी को कम कर सकते हैं. बस आप इसे कुछ देर पेट पर लगाकर छोड़ दीजिए. 

नाभि पर लगाने के फायदे

आप इसे नाभि पर लगाती हैं तो इससे आपका शरीर डिटॉक्सिफाई होगा. बस आप इसे रात भर लगाकर छोड़ दीजिए. यह बहुत लाभकारी होगा. 

बाल में लगाने के फायदे

आप इस मिश्रण को बाल में लगाकर अप्लाई करते हैं, तो इससे चमक और मजबूती दोनों ही बनी रहेगी. यह डैंड्रफ, बालों में होने वाली खुजली और स्कैल्प संक्रमण को कम कर सकता है. आप सप्ताह में 1 बार अप्लाई कर सकती हैं. 

चेहरे पर लगाने के फायदे

सरसों के तेल में चुटकीभर हींग मिलाकर चेहरे पर लगा सकती हैं. यह आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करेगा. इन दोनों का मिश्रण स्किन संबंधी परेशानियों को कम करेगा और चेहरे पर ग्लो बनाए रखेगा. 

पीरियड पेन करे कम

वहीं, आप पेट दर्द, ऐंठन कम करने के लिए हींग और सरसों तेल के मिश्रण को पेट के निचले हिस्से पर लगाएं. यह आपके पेट से जुड़ी सारी दिक्कतों को दूर कर सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder: Bahraich में आरोपी के घर पहुंचा NDTV, छलका मां का दर्द | NDTV India
Topics mentioned in this article