सरसों के तेल में इन चीजों को मिलाकर सिर की करें मालिश, बाल का टूटना और दो मुंहे होना होगा कम

Hair oil : आप बाल की सेहत को बेहतर करने के लिए सरसों के तेल में कुछ चीजों को मिलाकर हेड मसाज करती हैं तो बाल में कालापन बना रहेगा और उसका झड़ना, टूटना और दो मुंहे होना भी बंद हो जाएगा. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Hair care : आपको बता दें कि इस तेल को लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी.

Hair fall kaise rokein : जब आप बाल की देख-रेख में लापरवाही बरतते हैं तो, फिर उनका झड़ना, टूटना और दो मुंहे होना शुरू हो जाता है. इसलिए हफ्ते में दो बार बालों की ऑयलिंग करना बहुत जरूरी है, ताकि उनके पोषण में कमी ना आए. इसके अलावा आप बाल की सेहत को बेहतर करने के लिए सरसों के तेल में कुछ चीजों को मिलाकर हेड मसाज करती हैं तो बाल में कालापन बना रहेगा और हेयर ग्रोथ (hair growth tips) में भी सुधार आएगा. 

सरसों के तेल में क्या मिलाकर लगाएं

- आप गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें सरसों का तेल डाल दीजिए. अब इसमें 01 चम्‍मच कलौंजी, 01 चम्‍मच मेथी और पान के पत्‍ते डालकर धीमी आंच पर पकाएं. आपको इसको पकाते वक्त चलाते भी रहना है ताकि जले ना तेल. जब यह अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दीजिए. फिर इसे ठंडा होने के लिए कुछ देर छोड़ दीजिए. इसके बाद तेल को कांच की बॉटल में छानकर स्टोर कर दीजिए. 

- अब आप रूई की मदद से स्कैल्प में अच्छे से लगा लीजिए. इसके बाद सिर अच्छी सी मालिश दीजिए. फिर आप तौलिए को गरम पानी में डुबोकर सिर पर अच्छे से लपेट लीजिए. इससे तेल के पोषक तत्व अच्छे से बाल में अवशोषित हो जाएं. 

- आपको बता दें कि इस तेल को लगाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी. साथ ही इससे बालों का झड़ना, टूटना और दो मुंहे होना बंद हो जाएंगे. साथ ही इससे बाल में समय से पहले सफेदी नहीं आएगी. इससे बालों को नमी भी मिल जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Dadarkar Fruit Market: Mumbai का अपना फल बाजार होगा बंद? BMC ने मालिक को भेजा 3 करोड़ का नोटिस
Topics mentioned in this article