गंदे यूरिक एसिड को निकाल फेंकेगा यह हरा पत्ता, यह साग डाइट में करिए शामिल

यह साग हाई यूरिक एसिड वालों को जरूर खाना चाहिए. तो चलिए जानते हैं कैसे यह यूरिक को नियंत्रित करता है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
Green leafy vegetable : यह हरी पत्तेदार सब्जी आपको ठंड में बहुत आसानी से सब्जी मंडी में मिल जाती है.

Sarson sag ke fayde : सर्दी के मौसम में साग डाइट का अहम हिस्सा होता है, खासकर 'सरसों'. यह आम हरी सब्जी नहीं बल्कि बहुत हेल्दी मानी जाती है. यह साग खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है साथ ही कई तरह की बीमारियों से दूर भी रखता है. आपको बता दें कि सरसों का साग डायबिटीज (diabetes) और हाई कोलेस्ट्रोल (cholesterol) में बहुत लाभकारी माना जाता है. साथ ही, यह आपकी यूरिक एसिड (uric acid) को भी कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है,  तो चलिए जानते हैं कैसे सरसों का साग यूरिक को नियंत्रित करता है. 

खाली पेट आंवला जूस पीने के ये 3 बड़े फायदे जानकर आप भी बना लेंगे रूटीन का हिस्सा

सरसों साग के फायदे

1- यह साग फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, मैंगनीज, कैल्शियम, विटामिन बी 6, विटामिन सी और कई और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

2- ठंड के मौसम में तो यह सब्जी लगभग हर घर में बनाई जाती है. इसको लोग चावल के साथ बड़े ही चाव से खाते हैं. तो आप इस ठंड की सब्जी को डाइट में शामिल करके स्वाद और सेहत दोनों का आनंद उठाइए. यह आपके शरीर से यूरिक एसिड को निकाल फेंकेगा. 

3- वहीं, यह हरी पत्तेदार सब्जी ठंड में बहुत आसानी से सब्जी मंडी में मिल जाती है. यह सब्जी कई क्रोनिक डिजीज से बचाने में मदद करता है. यह सब्जी आपके वजन को भी कम करने में मदद करती है. साथ ही आयरन (saag for iron) की कमी को भी दूर करता है. 

4- यह साग तनाव दूर करता है. यह फ्री रेडिकल्स से स्किन को बचाने में मदद करता है. साथ ही यह हड्डियों (sarson sag in uric acid) को मजबूत करने का काम करता है. इससे पीरियड से जुड़ी परेशानियों से निजात मिलती है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Team India Victory Parade In Mumbai: जीत, जश्न, जुनून... जब मुंबई की सड़कों पर उतरा 'नीला सागर'
Topics mentioned in this article