खाने पर ऊपर से नमक लेने की आदत है खराब, इससे बढ़ सकता है पेट के कैंसर से लेकर बीपी तक का खतरा

Eating too much salt symptoms : नमक खानपान जरूरी हिस्सा है. इसके बगैर किसी भी चीज का टेस्ट पूरा नहीं होता है. नमक की सीमित मात्रा में सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसे खाने से कई नुकसान यहां तक कि कैंसीर का खतरा हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
E

Too Much Salt Risk: हमारे खानपान में नमक (Salt) बहुत जरूरी हिस्सा है. इसके बगैर किसी भी चीज का टेस्ट पूरा नहीं होता है.  हालांकि नमक की सीमित मात्रा सेहत के लिए हानिकारक नहीं होता, लेकिन ज्यादा मात्रा में खाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. नमक के ज्यादा सेवन और एशियाई आबादी में पेट संबंधी कैंसर (stomach cancer)  में संबंध के बारे में कई रिसर्च हो चुके हैं. अब हाल ही हुए एक और विस्तृत अध्ययन से पता चला है कि टेबल पर खाने में ऊपर से नमक (Salting food) डालने की आदत पेट के कैंसर के खतरे का कई गुणा बढ़ा (Salting food increases risk of stomach cancer) सकती है. आइए जानते हैं ज्यादा नमक से किस तरह की पेरशानियां हो सकती हैं….

क्या आप भी लाड़-प्यार के चक्कर में अपने बच्चे को बना रहे हैं बुद्धू, जानिए क्या कहते हैं साइकोलॉजिस्ट

हाई ब्लड प्रेशर
नमक सोडियम से तैयार किया जाता है और बहुत ज्यादा सोडियम बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता है. इससे बॉडी में लिक्विड जमा होने लगता है, जिसका सीधा असर हाई ब्लड प्रेशर के रूप में सामने आता है. इससे वेसल्स को नुकसान पहुंच सकता है और हार्ट डिजीज, स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Advertisement

Photo Credit: iStock

सिरदर्द
ज्यादा नमक के कारण बॉडी में बिगड़ गए लिक्विड संतुलन में कारण सिर में तेज दर्द की शिकायत हो सकती है. यह समस्या सोडियम के प्रति संवेदनशील लोगों को ज्यादा होती है.

Advertisement

ज्यादा प्यास लगना
डाइट में जरूरत से ज्यादा नमक होने के कारण ज्यादा प्यास लगने लगती है. यह समस्या बाहर खाना खाने या तेल मसाले वाला खाना खाने के बाद अक्सर होती है. ज्यादा नमक की वजह से बॉडी पसीने के रूप में पापी को निकालने लगता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

बार-बार यूरीन
बॉडी में ज्यादा नमक किडनी को इसे फिल्टर करने के लिए जोर डालला है. इससे बॉडी में मौजूद एक्स्ट्रा सोडियम को बाहर निकालने के लिए ज्यादा यूरिन प्रोड्यूस करते हैं, जिससे बार-बार पेशाब जाना पड़ता है.

Advertisement

थकान और सूजन
बहुत ज्यादा नमक खाने से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे थकान और सुस्ती लगने लगती है. नमक बॉडी में पानी बनाए रखने की कोशिश करता हे जिसके कारण सूजन क शिकायत हो सकती है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Samarth By Hyundai: दिव्यांगों के लिए कार्यस्थल में समान अधिकारों की पहल, मगर कहां है कमी?
Topics mentioned in this article