डैंड्रफ ने बिगाड़ दी है बालों की खूबसूरती और हर समय सिर पर होती है खुजली, तो लगाकर देख लीजिए यह आयुर्वेदिक हेयर मास्क 

Dandruff Home Remedies: डैंड्रफ होने पर सिर पर सफेद चादर सी नजर आने लगती है. अगर आप भी सफेद रूसी से परेशान हो गए हैं तो यहां बताए हेयर मास्क लगाकर पा लीजिए इस दिक्कत से छुटकारा. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Dandruff Remedies: बालों से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों में से एक है डैंड्रफ. सिर पर डैंड्रफ होने पर सिर खुजलाने लगता है, स्कैल्प पर सफेद परत जम जाती है, बाल गंदे दिखते हैं और कई बार डैंड्रफ (Dandruff) के चलते सिर चिपचिपा भी रहने लगता है. इन सभी दिक्कतों के अलावा डैंड्रफ किसी के सामने सिर से झड़ता हुआ दिख जाता है तो व्यक्ति को शर्मिंदगी से पानी-पानी होना पड़ता है सो अलग. ऐसे में अगर आप भी इस डैंड्रफ की दिक्कत से जरूरत से ज्यादा परेशान हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह घर पर ही आसानी से कुछ हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये हेयर मास्क सिर से डैंड्रफ को हटाते हैं और सिर की खुजली से निजात दिलाते हैं सो अलग. 

Korean Skin Care: इस एक कोरियाई घरेलू नुस्खे से आपकी स्किन भी बन जाएगी मुलायम, निखार देखते ही बनेगा 

डैंड्रफ दूर करने के लिए हेयर मास्क | Hair Mask To Get Rid Of Dandruff 

दही और शहद का मास्क 

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको  दही, नींबू और शहद की जरूरत होगी. इन दोनों ही चीजों को सिर पर लगाने से डैंड्रफ दूर हो जाता है, खुजलाहट कम होती है और स्कैल्प को जरूरी हाइड्रेशन मिलता है सो अलग. एक कटोरी में 2 चम्मच दही (Curd) लेकर उसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही नींबू का रस मिला लीजिए. तीनों चीजों को एकसाथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें और इसे सिर पर कम से कम आधा घंटा लगाकर रखें. स्कैल्प से डैंड्रफ हट जाएगा. आप चाहे तो सिर्फ दही को ही बालों पर लगा सकते हैं. दही अकेला भी डैंड्रफ से निजात दिला सकता है. 

झाइयों और दाग धब्बों को हल्का कर देती हैं घर की ये 2 चीजें, स्क्रब बनाकर मलेंगी चेहरे पर तो दिखने लगेगा असर 

Advertisement
नारियल तेल और नीम 

इस हेयर मास्क का असर भी तेजी से दिखता है. इसके एंटी-फंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिर से डैंड्रफ को दूर रखते हैं और खुजलाहट की छुट्टी कर देते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए 10-12 नीम के पत्तों (Neem Leaves) को पीसें और उनमें नारियल का तेल मिलाकर मोटा पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने पर डैंड्रफ हट जाएगा. 

Advertisement
ऑलिव ऑयल और अंडा 

बालों पर ऑलिव ऑयल और अंडे का हेयर मास्क (Egg Hair Mask) भी बेहतरीन असर दिखाता है. अंडे तो बालों के लिए सुपरफूड्स कहे ही जाते हैं. ऐसे में इस हेयर मास्क के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बालों से डैंड्रफ 1-2 बार के इस्तेमाल से ही हट जाता है. हेयर मास्क बनाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक अंडा और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल ले लें. इस हेयर मास्क को बालों पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. असर दिखने में देर नहीं लगेगी. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hezbollah प्रमुख की मौत की पुष्टि, Iran के Supreme Leader Khamenei का ठिकाना बदला गया- Report
Topics mentioned in this article