डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों सनस्क्रीन लगाने के बाद ड्राई दिखती है स्किन, जानिए Sunscreen लगाने के सही तरीके के बारे में 

चेहरे पर सही तरह से सनस्क्रीन ना लगाई जाए तो शेडिंग होने लगती है और ऐसा लगता है जैसे चेहरे से डेड स्किन और मैल छूटने लगा है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट के बताए कुछ टिप्स आपके काम आएंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
यहां जानिए सनस्क्रीन लगाने के सही तरीके के बारे में.

Skin Care: मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है. चेहरे पर सनस्क्रीन लगाई जाए तो इससे धूप की हानिकारक किरणें त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं. वहीं, सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने पर स्किन पर ग्लो बना रहता है और टैनिंग की दिक्कत भी दूर रहती है. ऐसे में सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है. लेकिन, कई बार लोग सनस्क्रीन लगाने में गलती कर देते हैं या ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से स्किन छूटती हुई नजर आती है. इससे डेड स्किन सेल्स निकलने लगती हैं और ऐसा लगता है जैसे चेहरे से मैल छूट रहा हो. इसी बारे में बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. शिवांती. जानिए क्यों सनस्क्रीन से स्किन शेड होती है और किस तरह इससे बचने के लिए क्या कर सकते हैं. 

एसिडिटी हो गई है तो एक गिलास पानी में इस चीज को मिलाकर पी लें एक बार, Acidity हो जाएगी दूर 

सनस्क्रीन लगाते समय ध्यान रखें ये बातें 

  • सनस्क्रीन लगाने पर स्किन की शेडिंग ना हो या स्किन झड़कर ना गिरे उसके लिए सबसे जरूरी है चेहरे को क्लेंज करना. अपने फेस वॉश (Face Wash) को चेहरे पर कम से कम 40 से 45 मिनट तक लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से मलकर धो लें. 
  • इस बात का ध्यान रखें कि आप बहुत ज्यादा प्रोडक्ट्स को लेयर ना करें. बहुत सारे प्रोडक्ट्स को चेहरे पर एकसाथ ना लगाएं. इससे बिल्ड-अप के कारण स्किन पर शेडिंग हो सकती है. 
  • अपनी सनस्क्रीन को लगाते समय यह देख लें कि चेहरा पूरी तरह से सूखा हुआ हो. गीले चेहरे पर सनस्क्रीन लगाने से परहेज करें. 
  • लाइटवेट सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. सनस्क्रीन अगर हैवी होगी तो इससे त्वचा भी भारी दिखने लगेगी. लाइटवेट सनस्क्रीन चुनें जिसके एब्जॉर्बिलिटी ज्यादा हो और जो बेहतर तरह से फैलती हो. आप चाहे तो वॉटर बेस्ड फ्लुइड सनस्क्रीन भी चुन सकते हैं. 
Advertisement
इन बातों का भी रखें ध्यान 
  • जब भी सनस्क्रीन खरीदें तो उसके लेबल को जरूर पढ़ें. लेबल पढ़ने के बाद ही सनस्क्रीन खरीदें. अपने स्किन टाइप का ख्याल रखना भी जरूरी होता है. 
  • उंगलियों पर पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लेकर फैला लें. कम सनस्क्रीन लगाने पर चेहरे पर प्रोटेक्टिव लेयर नहीं बन पाएगी. 
  • सनस्क्रीन को घर से निकलने से 20 मिनट पहले लगाना सबसे सही रहता है. इससे सनस्क्रीन चेहरे पर अच्छी तरह से प्रोटेक्टिव लेयर (Protective Layer) बना देती है. 
  • हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है. इससे धूप का असर चेहरे पर नहीं पड़ता है और त्वचा को नुकसान नहीं होता है. 
  • अगर किसी सनस्क्रीन का पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो पैच टेस्ट करना ना भूलें. कई बार सनस्क्रीन से स्किन पर इरिटेशन भी हो जाती है, इसीलिए पैच टेस्ट करना जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

Featured Video Of The Day
PM Modi in Russia: भारत-रूस शिखर वार्ता में हिस्सा लेंगे पीएम मोदी, Austria का भी करेंगे दौरा
Topics mentioned in this article