चिलचिलाती धूप से चेहरा गया है झुलस, Face पर अप्लाई करें यह सफेद पानी, 1 हफ्ते में स्किन जाएगी निखर

Home remedy tips : मांड के पानी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो ना सिर्फ आपके सन बर्न हील करने का काम करेंगे बल्कि कई और फायदे भी पहुंचाएंगे.

Advertisement
Read Time: 11 mins

Skin care tips : गर्मी के मौसम में तेज धूप और गर्म हवा के कारण चेहरे का बुरा हाल हो जाता है. इसके साथ ही त्वचा झुलस जाती है, जिसके कारण चेहरे का निखार गायब हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप अपनी खोई रंगत को दोबारा से वापस पा सकते हैं. बता दें कि मांड (Rice water) के पानी में ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो ना सिर्फ आपके सन बर्न हील करने का काम करेंगे, बल्कि कई और फायदे भी पहुंचाएंगे.

सबसे पहले तो आपको बता दें कि चावल के पानी में विटामिन ई, विटामिन बी, एंटीऑक्सीडेंट्स, फेरुलिक एसिड और सी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें से विटामिन ई और सी त्वचा की सेहत के लिए रामबाण माने जाते हैं.

मांड पानी के फायदे

1- इसको लगाने से सनबर्न (sunburn) से तो राहत मिलेगी ही साथ में चेहरे पर पड़े जिद्दी दाग-धब्बों (pimple spots) से भी छुटकारा मिल जाएगा. आप मांड का पानी घूप में निकलने से पहले लगा सकती हैं.यह स्किन को ठंडा रखने का काम करते हैं.


2- चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को भी साफ करने में चावल का पानी बहुत सहायक होता है. यह आपकी स्किन को अंदर तक हील करने में मदद करता है. आप बस चावल के पानी को चेहरे पर लगाकर कुछ देर छोड़ दीजिए, फिर साफ पानी से धो लीजिए. चेहरा रिफ्रेश लगेगा.

3-वहीं, मांड का पानी ओपन पोर्स (rice water for open pores) को भी हील करने में सहयोग करता है. यह रोम छिद्रों को भरने का काम करता है. लेकिन मांड को ठंडा करने के बाद ही लगाएं. 


4- अगर आपको चेहरे पर जलन और खुजली महसूस हो रही है तो इस पानी से छुटकारा मिल जाएगा. मांड एलर्जी को ठीक करने में कारगर साबित हो सकता है. वहीं चावल का पानी चेहरे की चमक बढ़ाने का काम करता है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

"मैं अहंकार नहीं रखती :" अपनी सफलता पर बोलते हुए प्रियंका चोपड़ा

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: NDTV Poll Of Polls से समझिए हरियाणा के एग्जिट पोल का सार
Topics mentioned in this article