Unwanted Hair Removal: बिना रेजर या वैक्सिंग चेहरे से हटाएं अनचाहे बाल, आपकी मदद करेंगे ये बेहद आसान घरेलू उपाय

Hair Removal Home Remedies: चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए अब आपको पार्लर के धक्के खाने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान घरेलू उपायों से आप खुद ही ये काम कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Skin Care: महिलाओं के चेहरे पर अनचाहे बाल कई बार उन्हें परेशान करते हैं. ये अनचाहे बाल या तो जेनेटिक होते हैं या फिर जिन महिलाओं को PCOD की समस्या होती है उनके चेहरे पर बाल आने लगते हैं. इस परेशानी से महिलाएं काफी परेशान रहती हैं और अपने चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए न जाने क्या क्या जतन करती हैं. चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए या तो महिलाओं को पार्लर जाकर वैक्सिंग करानी पड़ती है या फिर वे घर पर रेजर का इस्तेमाल करती हैं. इन दो चीजों के अलावा आप कुछ घरेलू उपायों से भी इन बालों से मुक्ति पा सकती हैं.

चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies to Remove Unwanted Facial Hair 

चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप बेसन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में बेसन ले लीजिए. अब बेसन में आधा चम्मच से भी कम फिटकरी डाल दें. अब इसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें. ध्यान रखें कि ये पेस्ट ज्यादा गाढ़ा भी ना हो और ज्यादा पतला भी नहीं. बेसन का ये पेस्ट चेहरे के उस हिस्से पर लगाएं जहां आप के अनचाहे बाल निकले हुए हैं. 10 मिनट तक लगे रहने के बाद अब हाथों को गीला करके चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े. अब चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें. 

 

इस पैक को बनाने के लिए आपको एक केला छीलकर उसमें तीन चम्मच ओटमील मिलाना है. अब इस पेस्ट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगभग 20 मिनट तक लगाते रहना है. ऐसा करने से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप बेहतर रिजल्ट पाना चाहती हैं तो इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें. 

Advertisement

बगैर छाने हुए एक चम्मच गेहूं का आटा लें. इसमें आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाएं और दो चुटकी कस्तूरी हल्दी डालकर अच्छे से फेंट लें. अगर आपके पास कस्तूरी हल्दी नहीं है तो आप खाने वाली हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें. आप चाहें तो नारियल या ऑलिव ऑयल भी मिला सकते हैं. चेहरे के जिस जगह के अनचाहे बालों को आप हटाना चाहते हैं वहां ये पेस्ट लगाएं. 15 मिनट इसे लगाए रखने के बाद धो लें. अच्छे रिजल्ट के लिए आप इसे रोज इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

पपीता जितना खाने में फायदेमंद है उतना ही चेहरे पर इसे लगाने के भी फायदे हैं. इसके लिए पपीते का एक टुकड़ा लेकर उसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें. अब इस पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और अपनी स्किन पर लगाएं. सूखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए पपीते के पेस्ट को छुड़ाएं और अपने चेहरे को सामान्य पानी से धो लें. इसे लगाने के बाद फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें. आप इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Advertisement

ये वैक्सिंग का एक विकल्प है. शहद स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी मदद करता है. इसमें नींबू और शक्कर मिलाकर अनचाहे बाल को हटाते हुए स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: कल इस्तीफा देंगे Kejriwal, सुबह विधायक दल की बैठक में लगेगी नए CM पर मुहर
Topics mentioned in this article