Stretch Marks पर बेहद असरदार हैं ये 5 नेचुरल उपाय, सही से इस्तेमाल करने पर जरूर मिलेगा छुटकारा 

Stretch Marks की दिक्कत महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है. इन आसान घरेलू उपायों से आप इन स्ट्रेच मार्क्स से निजात पा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
S

Skin Care: त्वचा में होने वाले खिंचाव के कारण स्ट्रेच मार्क्स (Stretch marks) हो जाते हैं. ज्यादातर इन्हें प्रेग्नेंट महिलाओं से जोड़कर देखा जाता है लेकिन वजन बढ़ने के कारण या स्किन खिंचने से लड़कों को भी स्ट्रेच मार्क्स की दिक्कत हो जाती है. इनसे छुटकारा पाने के लिए कई लोग स्किन ट्रीटमेंट भी करवाते हैं लेकिन इन ट्रीटमेंट्स के अपने अलग साइड इफेक्ट्स हैं. आप इन स्ट्रेच मार्क्स से प्राकृतिक तरीकों से भी छुटकारा पा सकते हैं. ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से इन स्ट्रेच मार्क्स को हल्का किया जा सकता है.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Stretch Marks 

खीरा और नींबू 

बराबर मात्रा में नींबू और खीरे का रस लीजिए और इन्हें मिलाकर स्किन पर 10 मिनट लगाए रखिए. हफ्ते में 3 बार ये नुस्खा अपनाना आपके स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में मदद करेगा. 

एलोवेरा 

एलोवेरा (Aloe Vera) बेहद गुणकारी होता है. इसके ताजा जेल को आप सीधे अपनी त्वचा पर लगाएं जहां स्ट्रेच मार्क्स हैं. 20-30 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसे आप रोजाना लगा सकते हैं. 

कोकोआ बटर 

आप कोकोआ बटर से अपने स्ट्रेच मार्क्स को कई हद तक हल्का कर सकते हैं. इसे रोज रात में सोते समय अपनी स्किन पर लगाइए. 
 

नारियल और बादाम का तेल

इन दोनों तेलों को मिलाकर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर रोजाना लगाने से आपको अपने स्ट्रेच मार्क्स गायब होते दिखेंगे. ये पूरी तरह नेचुरल है जिसके चलते आपको किसी साइड इफेक्ट की टेंशन लेने की भी जरूरत नहीं है. 

शुगर

शुगर को नारियल या बादाम के तेल के साथ लगाने से आपकी त्वचा एक्सफोलिएट होगी जो आपके काफी समय पुराने स्ट्रेच मार्क्स की डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा. आप इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं.  

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नहीं रहे बॉलीवुड के मशहूर सिंगर-कंपोज़र बप्पी लाहिरी, मुंबई के एक अस्पताल में ली आखिरी सांस

Featured Video Of The Day
Mumbai: NCP Ajit Pawar गुट के स्थानीय नेता की हत्या, अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज
Topics mentioned in this article