वैलंटाइंस डे पर जानें कितना मैच्योर है आपका लवर, ये चीजें उसे बनाती हैं परफेक्ट पर्सन

Childish behavior in relationships : रिश्तों में कई बार ऐसे हालात आते हैं जब यह लगता है कि पार्टनर बचकानी हरकत कर रहा है, ऐसे में अगर आप मैच्‍योरिटी ना दिखाएं तो रिश्‍ता टूट तक सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
immature boyfriend signs : बात बात पर गुस्‍सा करते हैं या रोने लगते हैं.

MIstakes that should be avoided In relationship: नेचर ने इंसान को कुछ ऐसा बनाया है कि जब वो छोटा होता है तो वो दूसरों की फिक्र नहीं करता. लेकिन जैसे जैसे वो बड़ा होता जाता है, अपने आसपास के लोगों की परवाह करना सीख जाता है. हालांकि कई बार बच्‍चे बड़े होकर भी बचकाना हरकत करना नहीं छोड़ते जिसे इमोशनल इंमेच्‍योरिटी कहा जाता है. दरअसल, दोस्‍ती और मौज मस्‍ती की उम्र में अगर उसे मानसिक रूप से तैयार हुए बिना किसी रिश्‍ते में बांध दिया जाए तो उसमें इंमेच्‍योरिटी नजर आती है और इसका असर आपसी  रिश्‍ते में नजर आने लगता है. इन बचकानी हरकतों से रिश्‍ते में दूरियां भी आ सकती हैं. ऐसे में हम बता रहे हैं कि रिश्‍ते को मजबूत बनाए रखने के लिए रिलेशनशिप को लेकर किन गलतियों से बचना जरूरी होता है.

रिश्‍ते में किन गलतियों को करने से बचें (mistakes that should be avoided In relationship)

जिम्‍मेदारियों से बचना

अगर आप रिश्‍ते के प्रति जिम्‍मेदार नहीं हैं और दूसरों से ही हर वक्‍त जिम्‍मेदारी निभाने की उम्‍मीद रखते हैं तो यह आपके रिश्‍ते को प्रभावित कर सकता है.

भावनाओं में बहना

अगर आप अपनी भावनाओं पर कंट्रोल नहीं रख पा रहे और बात बात पर गुस्‍सा करते हैं या रोने लगते हैं तो यह आपके रिश्‍ते में दूरियां ला सकता है.

Advertisement

गहराई से ना सोचना

अगर आप चीजों को सतही तरीके से देख रहे हैं और बिना किसी बात के गहराई में गए निर्णय ले रहे हैं तो यह आपके रिश्‍ते के लिए परेशानी बन सकता है.

Advertisement

बात बात पर रूठना

अगर आप आपस में कुछ भी समझौता नहीं करना चाहते हैं और थोड़ी थोड़ी बातों पर ही रूठ कर बात करना बंद कर देते हैं तो ऐसा करने से बचें.

Advertisement

डिफेंसिफ होना

अगर आप अपने रिलेशनशिप को लेकर काफी डिफेंसिव हैं और हर वक्‍त रिश्‍ते में दूरी आने का डर बना रहता है या रिश्‍ता टूटने का डर बना रहता है तो यह भी कई बार रिलेशनशिप के लिए मुसीबत बन सकता है.

Advertisement

पहले अपना सोचना

अगर आप सिर्फ अपना सोचते हैं, अपना फायदा देखते हैं या पार्टनर से बिना डिस्‍कस किए किसी भी डिसीजन को खुद से ले लेते हैं तो यह आपके रिश्‍ते में दरार ला सकता है.अगर आप इन गलतियों को करने से बचें तो बड़ी आसानी से अपने रिश्‍ते को मजबूत बना सकते हैं.

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Terror Attack BREAKING: Kulgam में सुरक्षाबल और आतंकियों के बीच मुठभेड़ | NDTV India
Topics mentioned in this article