जानिए किन आदतों को समय रहते सुधार लेने से रिश्ते में नहीं आती दरार, बना रहता है प्यार

रिलेशनशिप में आने पर दो लोग एक छत के नीचे साथ रहतें हैं, तो एक दूसरे की आदतों पर ज्यादा गौर करने लगते हैं. ऐसे में खराब आदते रिश्तें को बिगाड़ने का काम करती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Habits that destroy your relationship : पार्टनर के साथ छोटे मोटे मतभेद और लड़ाइयां आम हैं. लेकिन कई बार कुछ आदतें (Habits) बड़े अलगाव का कारण बन जाती हैं. रिलेशनशिप में आने पर दो लोग एक छत के नीचे साथ रहते हैं तो एक दूसरे की आदतों पर ज्यादा गौर करने लगते हैं. ऐसे में खराब आदते रिश्तें को बिगाड़ने का काम करती हैं. अगर आप चाहते हैं कि पार्टनर के साथ आपका रिश्ता हमेशा बेहतर रहे तो, कुछ खराब आदतों को छोड़ने के लिए तैयार हो जाएं जिनके बारे में हम आपको यहां पर बता रहे हैं. बिना देर किए आइए जानते हैं कौन सी वे आदतें हैं जो पड़ती हैं रिश्ते पर भारी (habits that destroy your relationship).

बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स

बातों को तूल देना

अगर आपको छोटी-छोटी बातों को तूल देने की आदत है, तो यह रिलेशनशिप पर भारी पड़ सकती है. इसके साथ ही बार बार पुरानी बातों को निकालकर पार्टनर को शर्मिंदा करने की आदत भी अच्छी नहीं है. रिश्ते को बेहतर करने के लिए समय रहते इन आदतों से किनारा कर लें. इस आदत से अक्सर पार्टनर परेशान हो जाते हैं और रिश्ते में दरार आने लगती है.

Advertisement

दोस्तों से पार्टनर की बुराई

पार्टनर से किसी बात पर मतभेद होने पर दोस्तों के सामने पार्टनर की बुराई करने से बचना चाहिए. इसके साथ ही अपने आपसी मतभेद पर दूसरों से चर्चा करने से भी बचना चाहिए. इन आदतों से गलतफहमियां बढ़ सकती हैं और रिश्ते और ज्यादा बिगड़ सकते हैं. इस आदत से आगे चल कर रिश्ते खराब होने लगते हैं और भविष्य में अलगाव तक भी नौबत आ सकती है.

Advertisement

तुलना करने की आदत

अपने पार्टनर की दोस्तों के पार्टनर से तुलना करने की आदत को छोड़ना जरूरी है. यह आदत आपके पार्टनर का दिल दुखा सकती है. अपने रिलेशनशिप को बेहतर और बरकरार रखने के लिए कंपेयर करने की आदत से समय रहते किनारा कर लें. पार्टनर किसी और से कंपेयर किया जाना पसंद नहीं करते हैं और रिश्ते में परेशानी शुरू होने लगती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Cyber Crime को लेकर CBI का बड़ा एक्शन, 26 मुख्य ऑपरेटिव्स अरेस्ट | BREAKING NEWS
Topics mentioned in this article