पूरे शरीर में हो रही है खुजली पड़ गए हैं लाल चकत्ते, तो जानिए कारण, लक्षण और उपाय

skin care : पित्ती की समस्या में स्किन पर खुजली, जलन और लाल चकत्ते पड़ जाते हैं ऐसे में खुजली करते करते हाथ थक जाता है और इरिटेशन जो होती है सो अलग ऐसे में आपको इसके उपाय के बारे में जान लेना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 5 mins
H

Skin problem : कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसिटिव होती है जिसके कारण जैसे ही मौसम में बदलाव होता है त्वचा पर खुजली, जलन ड्राईनेस जैसी समस्या शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को इस दौरान पूरे शरीर में जलन और खुजली बहुत होती है. हालांकि यह ठीक भी हो जाता है, लेकिन जब तक यह रहती है समस्या उतने समय के लिए शरीर पर खुजली करते करते हाथ थक जाते हैं. आखिर इस स्किन समस्या (skin related issue) के पीछे का कारण क्या है और उपचार इस बारे में जान लेना चाहिए.

स्किन में खुजली और जलन का कारण क्या है

- पित्ति उछलना का मुख्य कारण खून की अशुद्धता और हार्मोनल बदलावों के कारण होता है. यह एक एलर्जिक रिएक्शन बीमारी होती है इसे हाइव्स और आर्टिकैरिया के नाम से जाना जाता है. इसमें शरीर पर खुजली के साथ लाल चकत्ते जलने करने वाले उभर आते हैं. 

- कभी कभी यह दवाओं के रिएक्शन की भी वजह से हो सकता है और बहुत ज्यादा पसीना , पानी की समस्या के कारण भी पित्ती की परेशानी हो जाती है.

- इस स्किन संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं. इससे विषाक्त पदार्थ निकलने में आसानी होती है. आप शहद और अदरक का सेवन दिन में 3 से 4 बार कर सकते हैं. जल्ही राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्रजनन और यौन स्वास्थ्य के बारे में बच्चों को शिक्षित करने पर अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article