आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है इस हरे पत्ते का जूस, नियमित रूप से पीने से वजन कम करने के साथ  बीपी भी रहेगा कंट्रोल

Green Leaves Juice for Weight loss: सिर्फ खाना कंट्रोल करके वजन कम नहीं किया जा सकता है. बल्कि अपनी डेली डाइट में इस जूस को ऐड करें और खूद असर देखें. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
R

अंकित श्वेताभ: सर्दी के मौसम में कई सारी ऐसी सब्जियां और फल बाजार में मिलने लगते हैं जो आपको शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. इस मौसम में आपको अपनी डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. मूली (Radish in Winter Season) भी एक ऐसी ही चीज है जो सिर्फ ठंड के मौसम में मिलती है. लेकिन जितने गुण सफेद रंग की मूली में होते हैं उससे भी अधिक गुण उसकी हरी पत्तियों (Radish Leaves for health) में मिलते हैं. इन मूली की पत्तियों से बने जूस को पीने के बहुत सारे फायदे हैं. आइए आपको बताते हैं इसके फायदे.

मूली के पत्ते से बने जूस के फायदे | Benefits of Radish Leaves Juice

बेहतर पाचन के लिए

मूली और मूली के पत्तों में फाइबर कंटेंट की अच्छी मात्र मिलती है. ठंड में असकर गैस और कब्ज की परेशानी होती है. मूली के पत्ते से बने जूस का नियमित सेवन करने से आप अपने पाचन तंत्र को हेल्दी रख सकते हैं.

इम्यूनिटी के लिए

मूली के हरे पत्तों में आयरन और फॉस्फोरस की भरपूर मात्रा मिलती हैं. ये  शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में और बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. सर्दियों के मौसम में वायरल बीमारी का खतरा अधिक होता है.

Advertisement
लो बीपी के लिए

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो आप मूली के पत्ते का जूस का सेवन जरूर करें. इन पत्तों में सोडियम की मात्रा होती है. ये बीपी नियंत्रित करने में मदद करता है. 

Advertisement
वेट लॉस के लिए

वजन कम करने में भी मूली आपकी मदद कर सकता है. इसके पत्तों में कैलोरी कंटेंट कम होती है. साथ ही इसमें फाइबर होती है जो वजन कम करने में मदद करती हैं. 

Advertisement
बवासीर की परेशानी में

मूली के पत्तों का जूस बवासीर से राहत के लिए भी असरदार है. इन पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Bihar Land Survey: बिहार में ज़मीन के सर्वे को लेके किसान क्यों परेशान हैं? | Zameen Survey ki ABCD
Topics mentioned in this article