आटे और छाछ से बना यह जूस हीट वेव से रखेगा बचाकर, गर्मी से देगा राहत और पेट रहेगा ठंडा

Summer drink : यह प्राचीन पेय आपको लू से बचाने में कारगर साबित हो सकता है. इसको बनाने का तरीका और सामग्री आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

Rabdi juice : इस समय गर्मी अपने चरम पर है. जिससे लोगों में पेट और त्वचा संबंधी परेशानियां ज्यादा देखने को मिल रही हैं. इससे बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. कोई नींबू पानी तो कुछ घर से निकलने से पहले सत्तू पीरहे हैं ताकि उनका शरीर लू और डिहाइड्रेशन से बचा रहे. इस चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए आप राबड़ी का सेवन भी कर सकते हैं. यह प्राचीन पेय आपको लू से बचाने में कारगर साबित हो सकता है. इसको बनाने का तरीका और सामग्री आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

क्या आपको हाई टी और लो टी के बीच अंतर पता है, अगर नहीं...तो जानिए यहां

राबड़ी शरबत कैसे बनाएं - How to make Rabri Sharbat

राबड़ी बनाने के लिए आटा, नमक, छाछ, प्याज चाहिए. आप इसे ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए बाजरे के आटे का भी उपयोग कर सकते हैं. वहीं, इसको बनाने के लिए मिट्टी वाली मटकी की जरूरत होती है, लेकिन आपके पास नहीं है तो किसी और बरतन में बना सकते हैं.

बनाने की विधि - Rabri Sharbat vidhi

सबसे पहले आटे और छाछ में घोल धीमी आंच पर पकाते हैं. इसके अंदर बाजरे, जौ और चने की दाल भी डाल सकते हैं. इससे यह और टेस्टी हो जाता है. जब यह अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दीजिए. फिर 15 -30 मिनट इंतजार करने के बाद कटोरी या थाली में पलट दीजिए. अब आप इसको आराम से खा सकते हैं. आपको बता दें कि डॉक्टर्स के अनुसार राबड़ी सेहत के लिए टॉनिक का काम करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Mumbai में आंतकी हमले का अलर्ट मिलने के बाद धार्मिक स्थलों की सुरक्षा हुई दोगुनी
Topics mentioned in this article