कद्दू के बीज बेकार समझकर फेंके नहीं, रोस्ट करके स्नैक्स में खाएं, मोटापा घटाने से लेकर मिलेंगे ये 4 फायदे

Health benefits of pumpkin seeds : इसमें ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जिसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. उसमें से 4 के बारे में आपको बताने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins

Kaddu ke beej : जो चीज सेहत के लिए अच्छी हो उसको अपनी डाइट (pumpkin seeds in diet) में शामिल कर लेना चाहिए. आज हम आपको यहां कद्दू बीज के बारे में बताएंगे, जो आपकी हेल्थ (health benefits of pumpkin) के लिए रामबाण साबित होगा. कद्दू के बीज बेकार समझकर अक्सर लोग फेंक देते हैं, जबकि इसको धोकर स्टोर कर लेना चाहिए. इसमें ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जिसके एक नहीं बल्कि कई फायदे हैं. उसमें से 4 के बारे में आपको बताने वाले हैं. 

हफ्ते में कितनी बार और कितने मिनट तक फेस को स्क्रब करना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका

कद्दू बीज खाने के फायदे

1- कद्दू के बीज सुबह खाने से आपका बैड फैट कम हो सकता है. इस बीज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. विटामिन सी की अधिक मात्रा होती है.

2- इसमें हेल्दी फैट्स होते हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. वहीं, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स दिल की हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

3- वहीं, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए भी आप रोजाना 1 मुट्ठी कद्दू के बीज खा सकते हैं. इससे टेस्टोरोन का लेवल भी अच्छा रहता है. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उन्हें तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. कद्दू के बीज को आप स्नैक्स (pumpkin seeds in snacks) के रूप में खा सकते हैं रोस्ट करके.  

4- जिन लोगों को बहुत कमजोरी और थकान महसूस होती है (kaddu beej in weakness) उन्हें कद्दू के बीज (pumpkin seeds) का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए. इसके बीज आपको एनर्जेटिक बनाने में बहुत मदद करते हैं. यह आपके इम्यून सिस्टम (boost immune system) और मेटाबॉलिज्म (boost metabolism) दोनों को मजबूत करते हैं. 

5- अगर आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो कद्दू के बीजों का सेवन जरूर करें, क्योंकि इसमें मौजूद ट्रिप्टोफैन, जो अमीनो एसिड के रूप में काम करता है नींद की गुणवत्ता को बेहतर करता है.

Advertisement

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Kuldeep Yadav NDTV Exclusive Interview: T20 World Cup जीतने के बाद कुलदीप यादव का पहला इंटरव्यू
Topics mentioned in this article