बारिश के मौसम में लगाएं इन फूलों को ज्यादा केयर की नहीं पड़ेगी जरूरत, बगिया भी सुंदर फूलों से हो जाएगी गुलजार

Gardening : अगर आप पेड़ पौधों की शौकीन हैं तो यहां बताए गए फूलों को इस मौसम में जरूर लगाइए. बारिश में यह तुरंत लग जाते हैं और इनकी एक्स्ट्रा केयर करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
Mansoon flowers : बोगनविलिया का फूल भी आसानी से लग जाता है बारिश में.

Gardening tips : चिलचिलाती गर्मी के बाद जब बारिश आती है मानो जीवन में नया रंग भर जाता है. शरीर को गर्मी से राहत मिलती है तो मन को चारों तरफ हरियाली देखकर सुकून मिलता है. वहीं, मानसून पेड़-पौधों में नया रंग भी भर देते हैं. बारिश की फुहार पड़ते ही उनमें नई ऊर्जा सी आ जाती है. अगर आप पेड़ पौधों की शौकीन हैं तो यहां बताए गए फूलों को इस मौसम में जरूर लगाइए. बारिश में यह तुरंत लग जाते हैं और इनकी एक्स्ट्रा केयर करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. तो आइए जानते हैं उनके बारे में. 

Advertisement

बारिश के मौसम में लगाए जाने वाले पौधे | Plant these flowers in the rainy season

बोगविलिया |  Bougainville

यह पौधा रानी रंग के सुंदर फूलों से आपकी बागिया को गुलजार कर देगा. इसको लगाने के लिए आफ नर्सरी से दो तीन कटिंग ले आइए और लगा लीजिए. जिस गमले में आप इसे लगाएं वह 12 से 15 इंच का होना चाहिए. यह पौधा आसानी से बारिश के मौसम में लग जाएगा. इस गमले को ऐसी जगह पर रखिए जहां पर सीधे धूप ना पड़े. इसको नियमित रूप से पानी देते रहें. अगर दोनों में से कोई एक कटिंग सूख रही है तो उसे निकाल दें गमले से.

गुड़हल | Hibiscus

पेड़ पौधों के प्रेमी गुड़हल का फूल अपने बगीचे में जरूर लगाते हैं. इसका फूल लोग पूजा पाठ में खूब इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में आप इसको भी लगा सकते हैं अपने बगीचे में. बस आपको इसकी 10 इंच की डाली को कट करके लगा देना है. ध्यान रहे डाली ज्यादा मोटी ना हो और उसमें फूल निकला हो. इसको 15 से 20 इंच के गमले में लगा सकते हैं. इसके अलावा आप इसे किसी गिलास में पानी भरकर भी रख सकते हैं. 15 से 20 दिन बाद आप देखेंगे की उनमें जड़ें निकलना शुरू हो गई है.

Advertisement

ऑरेंज ट्रंपेट वाइन | Orange Trumpet Vine

यह लता वाला फूल आपके घर को महका देगा. इसके नारंगी फूल आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगा देंगे. इसके गुच्छेदार फूल आपके गार्डन को हरा भरा कर देंगे. तो इस बारिश में यहां पर बताए जा रहे फूलों को झट से लगा डालिए. फिर देखिए कैसे लोग आपके बगीचे की तारीफ करते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Delhi Tax Revenue: दिल्ली सरकार के लिए अच्छी ख़बर, Tax बढ़ाए बिना ही आय में हुआ इज़ाफ़ा | Kejriwal
Topics mentioned in this article