दिवाली वाली पर चाहिए क्लियर स्किन, तो यहां जानिए पिंपल्स हटाने में किन फेस पैक्स का दिख सकता है असर 

Pimples Home Remedies: त्योहारों के सीजन में ग्लोइंग और चमकरदार त्वचा पाने के लिए यहां जानिए किस तरह बनाए जा सकते हैं फेस पैक्स. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Face Packs For Pimples: चेहरे पर निकले पिंपल्स को दूर करें इन फेस पैक्स को लगाकर.

Skin Care: त्योहारों के सीजन में सभी की यही कोशिश रहती है कि स्किन पर किसी ना किसी तरह निखार लाया जा सके. बहुत से लोग इन दिनों में फेशियल्स वगैरह कराते रहते हैं, तो वहीं लोग अपना स्किन केयर रूटीन भी बदलने लगते हैं. लेकिन, एक दिक्कत जस की तस बनी रहती है और वो है चेहरे पर मुहांसे (Pimples) निकलने की. कभी भी स्किन पर पिंपल्स निकल जाते हैं. ऐसे में इन पिंपल्स को दूर करने के लिए ज्यादा जद्दोजहद करने के बजाय कुछ फेस पैक्स (Face Packs) बनाकर लगाए जा सकते हैं. इन फेस पैक्स से पिंपल्स से तो छुटकारा मिलता ही है, साथ ही स्किन निखर जाती है सो अलग. यहां जानिए किस तरह पिंपल्स हटाने के लिए बनाएं फेस पैक्स. 

Diwali Rangoli 2024: दीवाली पर घर को सजाएं इस तरह, इन रंगोली डिजाइन से आंगन की बढ़ जाएगी शोभा

पिंपल्स हटाने के लिए फेस पैक्स 

दालचीनी और शहद 

एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस फेस पैक को लगाने पर चेहरे पर नजर आने वाले एक्ने और पिंपल्स कम होने लगते हैं. इस फेस पैक को बनाना आसान भी है. एक चम्मच दालचीनी (Cinnamon) में एक चम्मच ही शहद मिलाकर चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

मेथी का फेस पैक 

पीली मेथी के दाने एंटीबायोटिक गुणों के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनसे बने फेस पैक्स चेहरे से जिद्दी पिंपल्स हटाने में कारगर असर दिखाते हैं. एक कटोरी में मेथी के दानों को पानी के साथ भिगोने रख दें. अगली सुबह इन भीगे हुए दानों को पीसें और जस का तस ही चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को 15 मिनट बाद धोकर हटाएं. एक से दो दिन लगाने पर पिंपल्स का आकार कम होता नजर आने लगेगा. 

Advertisement
दही और ओट्स 

इस फेस पैक से ना सिर्फ पिंपल्स हटते हैं बल्कि इससे त्वचा एक्सफोलिएट होती है और स्किन पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. फेस पैक बनाने के लिए दही में ओट्स डालकर मिक्स करें और इस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाध धोकर हटाएं. 

Advertisement
बेसन और दही 

पिंपल्स का खात्मा करने में यह फेस पैक भी आपके बेहद काम आएगा. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन (Besan) में एक चम्मच शहद और एक चम्मच ही दही मिला लें. मोटा पेस्ट बनाने के बाद चेहरे और गर्दन पर इसे लगाएं और सूखने पर धोकर हटा लें. पिपंल्स कम होने लगते हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh Bypoll: क्या SP और Congress में सीटों पर बन पाएगी सहमति? | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article