नारियल और ग्लिसरीन से तैयार करें घर पर फेस क्रीम, झुर्रियां और झाइयां पड़ सकती हैं हल्की

Home remedies : हम यहां पर एक ऐसी क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे चेहरे के दाग धब्बे भी कम होंगे साथ ही निखरी और मुलायम त्वचा भी मिलेगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Home made cream : अगर आप चाहती हैं कि स्किन पर नैचुरल ग्लो बना रहे फिर आप कुछ होम रेमेडीज (home remedies for young and glowing skin) को भी अपना सकती हैं. इसके लिए हम यहां पर एक ऐसी क्रीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे चेहरे के दाग धब्बे भी कम होंगे साथ ही निखरी और मुलायम त्वचा भी मिलेगी. दरअसल में हम यहां पर आपको नारियल और ग्लिसरीन से कैसे फेस क्रीम बना सकते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं, तो चलिए बिना देरी किए 3 स्टेपस में इस क्रीम को बनाने का तरीका जानते हैं. गर्मी में तप रहा है घर तो बस ये करने से हो जाएगा एकदम कूल कूल, नहीं पड़ेगी एसी और कूलर की जरूरत

नारियल दूध से कैसे तैयार करें क्रीम - How to prepare cream from coconut milk

स्टेप 1

सबसे पहले आप एक बाउल में डेढ़ कप नारियल पानी और 1 कप गरम पानी ब्लेंडर में ब्लेंड कर लीजिए. फिर आप इस मिश्रण को मसलिन के कपड़े से छान लीजिए. अब आपका नारियल दूध तैयार है. 

स्टेप 2

अब आप एक कटोरे में इसका दूध लीजिए फिर इसमें 1 से 2 चम्मच ग्लिसरीन और 1 छोटा चम्मच गुलाब जल मिक्स कर लीजिए. आप चाहें तो इसमें रोजमेरी एसेंशियल तेल भी मिक्स कर सकती हैं.

Advertisement
स्टेप 3

अब आप इन सारी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए. फिर इन्हें एक कंटेनर में स्टोर करके फ्रिज में रखिए. आपका फेस मॉइश्चराइजर तैयार है. अब आप इसको दिन रात किसी भी समय फेस पर अप्लाई कर सकती हैं. इस क्रीम को लगाने से चेहरे की झाइयां (Pigmentation remedy) और झुर्रियां (wrinkles remedy) हल्की पड़ती हैं, साथ ही चेहरे पर कसाव (skin tightening) भी बना रहता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
Bihar Flood: सहरसा-दरभंगा बॉर्डर पर बाढ़ पीड़ितों ने लूट ली राहत सामग्री | NDTV India
Topics mentioned in this article