Peetal का बरतन नहीं हो रहा है साफ तो kitchen में रखी इन 2 चीजों से करें clean

Utensils : पीतल के बरतन जल्दी साफ नहीं होते हैं जिसको लेकर महिलाओं को बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है. ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे नुस्खे की जरूरत होती है जिससे वो झट-पट बरतनों को साफ कर लें.

Advertisement
Read Time: 6 mins

Kitchen hacks : कल दीपावली है ऐसे में लोग घर की साफ-सफाई में लगे हुए हैं. पूजा घर कोई साफ कर रहा है तो कोई किचन में रखे बरतनों को. बरतनों से याद आया पीतल के बरतन जल्दी साफ नहीं होते हैं जिसको लेकर महिलाओं को बहुत जद्दोजहद करनी पड़ती है. ऐसे में उन्हें कुछ ऐसे नुस्खे (bartan saaf karne ke nushkhey) की जरूरत होती है जिससे वो झट-पट बरतनों को साफ कर लें. तो ऐसे ही कुछ होम रेमेडी इस लेख में हम आपके लिए लेकर आए हैं.

पीतल के बरतन कैसे साफ करें

सिरके से करें साफ

  • सिरके से पीतल के बरतन को साफ करना चाहिए. ये पीतल के बरतन में लगे पुराने जंग को साफ करने में मददगार होता है. आपको इसे साफ करने के लिए सबसे पहले 1/2 कप आटे में नमक डालकर अच्छे से मिला लेना है. 

  • फिर एक पैन गरम करें उसमें आटा, सिरका और पानी डालकर गोंद की तरह बना लें. जब ये कुछ देर बाद ठंडा हो जाए तो पीतल के बरतन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें फिर 10 मिनट के बाद ब्रश से अच्छे से साफ कर लें और साफ पानी से धो लीजिए. इससे पीतल का बरतन अच्छे से साफ हो जाएगा.

बेकिंग सोडा है अच्छा

  • बेकिंग सोडा भी पीतल के बरतन को साफ करने में कारगर होता है. इससे जिद्दी से जिद्दी दाग मिनटो में साफ हो जाएगा. बस आपको बेकिंग सोडा 2 चम्मच, नींबू का रस 2 चम्मच और पानी 2 लीटर चाहिए. 

  • इसके लिए सबसे पहले आप 1 लीटर पानी में बेकिंग सोडा अच्छे से मिला लीजिए फिर मिश्रण को हल्का गुनगुना कर लीजिए अब इस मिश्रण में पीतल के बरतन को डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. फिर 10 मिनट के बाद ब्रश से रगड़कर पानी से धो लीजिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अयोध्‍या में दीपोत्‍सव की तैयारियां जोरों पर, इस बार 17 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग