पेट की चर्बी से हैं बहुत परेशान तो अपनी डाइट में आज ही करें ये आसान बदलाव, एक हफ्ते में नजर आने लगेंगे पतले

Healthy Diet Tips: गलत खानपान के कारण कई सारी बीमारियां हो जाती है. वजन बढ़ने के पीछे खाना पीना ही सबसे बढ़ा कारण होता है. लेकिन इन छोटे बदलाव से आप अपना वजन कम करके पेट की चर्बी को खत्म कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Diet for Reducing Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी को कम करने के लिए आज ही करें ये बदलाव

अंकित श्वेताभ: आज के समय में गलत खाना पीना सबके लिए परेशानी का सबब बन चुका है. बुरा डाइट (Diet) फॉलो करने से मोटापा (Fat) बढ़ता है और पेट की लटकती चर्बी से काफी लोग परेशान रहते हैं. सही सेहत के लिए इस अधिक फैट (Extra Fat) को कम करना बहुत जरूरी है. वैसे तो योग और एक्सरसाइज (Exercise) करना फैट कम करने का बेस्ट तरीका है, लेकिन अपनी डेली डाइट (Daily Diet) में कुछ छोटे और आसान बदलाव करने से आपको रिजल्ट जल्दी दिखना शुरू हो जाएगा. बेली फैट कम करने के लिए अपनी डाइट में आज ही इन बदलावों को शामिल करें.

Advertisement

बेली फैट कम करने के लिए डाइट (Diet for reducing belly Fat)

प्रोटिन का सेवन बढ़ाएं

अपनी रोज की डाइट में प्रोटिन से भरपूर (Protein Rich) आहार की मात्रा बढ़ाएं. मीट, मछली, अंडे, सोयाबीन, चिया सिड्स, जैसी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन करें. प्रोटिन वाली चीजों से शरीर में मेटाबॉलिज्म (Metabolism) की गति बड़ जाती है जिससे खाना आसानी से पचता है. साथ ही इससे फैट बर्निंग (Fat Burning) में मदद मिलती है.

होल ग्रेन्स हैं फायदेमंद

हर एक आहार में कोशिश करें एक होल ग्रेन (Whole Grain) वाली डिश को शामिल करने की. ब्राउन राइस, ओट्स, होल वीट ब्रेड, जैसी चीजों के सेवन से शरीर में अतिरिक्त फैट नहीं जमता है. साबुत अनाज खाने से लंबे समय तक बॉडी में एनर्जी (Sustainable Energy) बनी रहती है. साथ ही इससे शुगर लेवल (Sugar Level) मेनटेन रहता है.

Advertisement
हाई शुगर वाली चीजों का कम सेवन

अगर आप अपनी बेली फैट से परेशान हैं तो अपनी डाइट से हाई शुगर लेवल (High Sugar Level) वाली चीजों को हटा दें. शरीर में शुगर लेवल बढ़ने से फैट लेवल भी बढ़ता हैं. कोशिश करें नेचुरल शुगर युक्त फल खाने की. इससे शुगर लेवल भी मेनटेन रहता है और बॉडी को सारे जरूरी पोषण मिल जाते हैं.

Advertisement
हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें

पानी को जीवन का मूल आधार माना जाता है. सिर्फ पानी के सेवन से कई सारी बीमारियां दूर रहती हैं. सही मात्रा में पानी पीने से पाचन प्रक्रिया आसान हो जाती है और मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को मदद मिलती है. इससे पेट के आसपास जमी अतिरिक्त चर्बी (Extra Belly Fat) गलने लगती हैं.

Advertisement
माइंडफूल इटिंग करें ट्राई

अकसर हमारे बढ़े और डॉक्टर्स खाने के एक निवाले को 32 बार चबाने की सलाह देते हैं. ये प्रैक्टिस ना केवल अच्छी सेहत के लिए रामबाण हैं, बल्कि इससे पेट में फैट भी नहीं जमती हैं. खाने को आराम से चबाकर खाने से उसकी आधी पाचन प्रक्रिया पहले ही हो जाती है. इसके बाद पेट की पाचन क्रिया आसान हो जाती है और चर्बी नहीं जमती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mumbai-Nagpur समृद्धि महामार्ग पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों ने गंवाई जान
Topics mentioned in this article