जब आपकी बेटी 10 साल की हो जाए तो उसे सिखा दें ये जरूरी बातें, जीवन भर आएंगी काम

जब आपकी बेटी 10 साल की हो जाए तो उसे सिखा दें ये जरूरी बातें, ताकि जीवन में हमेशाा वह रहे आगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Parenting Tips: आज के समय में बढ़ते अपराध को देखते हुए यह डर बना रहता है कि समाज में हमारी बेटियां कैसे सुरक्षित रहें. जैसे-जैसे बेटियां बड़ी होती हैं, मां-बाप उनकी शिक्षा और उनके भविष्य के लिए प्लानिंग करने लगते हैं. अगर आप भी (10 year old child) चाहते हैं कि आपकी बेटी मेंटली, इमोशनली और (teach your 10 year old daughter) फाइनेंशियली स्ट्रांग बने तो आपको (daughter safety) कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. बेटी के काम ये जरूरी बातें हमेशा काम आएंगी.

बिना फ्रिज एलोवेरा जेल को लंबे समय तक करना है स्टोर, तो फॉलो करें ये 4 Easy Steps

इमोशन कंट्रोल करना सिखाएं
जब बेटियां 10 साल की हों जाए तो उन्हें धीरे-धीरे यह सिखाना चाहिए कि अपने इमोशन को कैसे कंट्रोल करना है. बच्चे अक्सर सही और गलत का फैसला नहीं कर पाते हैं. चाहे वह करियर को लेकर हो या लाइफ को लेकर. इसलिए जब बेटी 10 साल की हो जाए तो उसे यह जरूर सिखाएं कि सही और गलत में क्या फर्क है, ताकि वह सही फैसला करने में सक्षम रहे और अपने जीवन में कामयाब हो.



एड्रेस याद रखे
जब आपकी बेटी 10 साल की हो जाए तो उसे आपका फोन नंबर और आपके घर का एड्रेस जरूर याद करा देना चाहिए, ताकि कभी कोई इमरजेंसी हो तो उसे किसी प्रकार की दिक्कत ना हो. अपनी बेटी को अच्छे संस्कार सिखाएं और दूसरों से कैसे बात करनी है, यह भी उसे जरूर बताएं.

Advertisement

सही और गलत की परख 
भविष्य में आप चाहते हैं कि आपकी बेटी सुरक्षित रहे तो उसे किस पर विश्वास करना चाहिए और किस पर नहीं करना चाहिए इस बात की शिक्षा अवश्य दें.

अच्छी शिक्षा दें
अपनी बेटी को आप अच्छी शिक्षा दें और उसे शिक्षा का क्या महत्व है, यह उसे जरूर बताएं, ताकि वह आसानी से अपने लक्ष्य को पा सके.

सुरक्षा और स्वास्थ्य
अपनी बेटी को सुरक्षा के नियम और सावधानियां जरूर बताएं. इसके अलावा स्वास्थ्य और पोषण का महत्व भी उन्हें बताना चाहिए. बेटी को यह समझाएं कि इमरजेंसी के समय में क्या करना चाहिए.

नैतिकता
अपनी बेटी को नैतिकता के बारे में बताएं. सच्चाई और ईमानदारी, सम्मान और आदर, सहयोग और सहानुभूति की बातें उसे जरूर सिखाएं.

Advertisement

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Flood Update: Bihar के Darbhanga में अनोखा मंजर, कमर भर पानी मे सिर पर Report Card लेकर School जाते Teachers
Topics mentioned in this article