बच्चे के PTM में जा रहे हैं तो टीचर से ये 5 सवाल जरूर पूछें, पता चल जाएगा कैसा स्टूडेंट है आपका लाडला

सोशल मीडिया पर पेरेंटिंग टिप्स देने वाली मां ऑन ड्यूटी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कुछ जरूरी टिप्स शेयर की हैं. जिसमें उन्होंने बताया कि पीटीएम में वो कौन से जरूरी सवाल हैं जो पूछे जाने चाहिए.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Parenting Tips: बतौर पेरेंट्स आप भी कभी न कभी पीटीएम में गए होंगे या बहुत जल्द जाने की तैयारी में होंगे. पीटीएम यानी कि पेरेंट्स टीचर्स मीट. जो तकरीबन हर स्कूल में होती है. बहुत सारे पेरेंट्स बच्चों की पीटीएम को सीरियसली लेते हैं और उसे अटेंड भी करते हैं. लेकिन कुछ पेरेंट्स पीटीएम की जरूरत को नजरअंदाज कर देते हैं. कुछ पेरेंट्स ऐसे होते हैं जो पीटीएम में जाते जरूर हैं लेकिन ये नहीं जान पाते कि उन्हें पीटीएम में जाकर क्या बात करनी है. वो टीचर की बातें सुन लेते हैं. कुछ एक दो सवाल पूछ लेते हैं. और, लौट आते हैं. लौट के आने के बाद उन्हें रियलाइज होता है कि कुछ सवाल तो वो पूछ ही नहीं पाएं. इससे अच्छा है कि पीटीएम में जाने से पहले ही जान लें कि कौन से सवाल आपको जरूर पूछने चाहिए, ताकि इससे आपको अपने बच्चे का पता चल सके कि वह कहां क्लास में स्टैंड करता है. बस ये सवाल नोट करके लिए टीचर से मिलने जाइए, फिर देखिए कैसे मिनटों में पता लगा लेंगे लाडला पढ़ाई में कितना है अव्वल. 

रात में या सुबह कब पीनी चाहिए ग्रीन टी, ये है चाय पीने का सही समय, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर

Advertisement

एक्सपर्ट से जानें सवाल

सोशल मीडिया पर पेरेंटिंग टिप्स देने वाली मां ऑन ड्यूटी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर कुछ जरूरी टिप्स शेयर की हैं. जिसमें उन्होंने बताया कि पीटीएम में वो कौन से जरूरी सवाल हैं जो पूछे जाने चाहिए. पेरेंटिंग एक्सपर्ट ने ऐसे आठ सवालों के बारे में बताया है. ये सवाल इस प्रकार हैं, जिनसे आप पता कर सकते हैं कि आपका बच्चा क्लास में कैसा पढ़ रहा है. 

Advertisement

सवाल नं. -01- क्या मेरा बच्चा क्लास में ध्यान से सुनता है और एक्टिवली पार्टिसिपेट करता है.

सवाल नं. -02- मेरे बच्चे के कौन कौन से सब्जेक्ट्स स्ट्रॉन्ग हैं और किस सब्जेक्ट में इंप्रूवमेंट करना चाहिए.

सवाल नं. -03- मेरे बच्चे का क्लास में बिहेवियर कैसा है. क्या वह दूसरे बच्चों के साथ फ्रेंडली है या नहीं.

Advertisement

सवाल नं. -04- मेरा बच्चा कौन सी एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी में इंटरेस्ट लेता है.

सवाल नं. -05- क्या क्लास में वो अपनी बिलॉन्गिंग्स का ध्यान रख पाता है या नहीं.

सवाल नं. -06- हम पैरेंट्स उनके एकेडमिक ग्रॉथ में कैसे हेल्प करें.

सवाल नं. -07- क्या हम बच्चे के लिए एडिशनल ट्यूटर लगाएं.

सवाल नं. -08- मेरे बच्चे के बारे में ऐसी कोई बात है जिसे मुझे जानना बहुत जरूरी है तो प्लीज बताएं.

Advertisement

क्यों जरूरी हैं ये सवाल

हर माता पिता को पीटीएम में ये सवाल जरूर पूछने चाहिए. पेरेंटिंग एक्सपर्ट के मुताबिक ये सवाल पूछ कर माता अपने बच्चों के बिहेवियर और पसंद के बारे में काफी कुछ जान सकेंगे. आपको बता दें परीक्षाओं से पहले और बाद में हर स्कूल में पीटीएम होती है. जिसमें सारे टीचर्स उपलब्ध होते हैं. पेरेंट्स इस बैठक में बच्चे से जुड़ी तमाम जानकारी हासिल कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections: पति की विरासत को बचाने चुनावी मैदान में उतरी पत्नी; BJP-Congress को चुनौती
Topics mentioned in this article