Parenting Tips: मम्मियों के लिए ट्विंकल खन्ना के अनोखे टिप्स, जानिए पैरेंटिंग पर एक्ट्रेस के मजेदार सुझाव क्या हैं

Twinkle khanna mom tips : एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना पैरेंटिंग से जुड़ी सुझावों के लिए भी जानी जाती हैं. उनके सुझाव प्रैक्टिकल होने के साथ मजाकिया भी होते हैं. उनके सुझावों से अधिकतर माता पिता रिलेट करते हैं और प्रभावित भी होते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Tips from twinkle khanna : बच्चों को सीख देने का सबसे अच्छा तरीका है कहानी सुनाना. 

Twinkle Khanna Mom's Tips: राइटर, इंटीरियर डिजाइनर और एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) अपने अनोखे विट के साथ साथ पैरेंटिंग से जुड़ी सुझावों के लिए भी जानी जाती हैं. उनके सुझाव प्रैक्टिकल होने के साथ मजाकिया भी होती हैं. उनके सुझावों से अधिकतर पेरेंट (Parent) रिलेट करते हैं और प्रभावित भी होते हैं.  ट्विंकल खन्ना की मदरहुड से जुड़ी जानकारी, मदरहुड से जुड़ी खुशियों और चुनौतियों के प्रति एकदम फ्रेश दृष्टिकोण पेश करता है. ट्विंकल खन्ना पेरेंट को को ह्यूमर, विजडम और प्यार की गहरी भावना के साथ पैरेंटिंग (Parenting Tips) की यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती हैं. आइए जानते हैं  पैरेंटिंग से जुड़ी ट्विंकल खन्ना के कुछ सुझाव ..

क्यों जरूरी है बच्चों का डिजिटल डिटॉक्स, इन 7 तरीकों से बच्चों से छुड़ाएं मोबाइल की लत

कमी को स्वीकार करो

पैरेंटिंग और जीवन लाइफ दोनों में खामियों को स्वीकार कर लेना चाहिए.  मदरहुड अपनी खास चुनौतियों के साथ आता है. इससे जुड़े हर सवाल का जवाब पता नहीं होना कोई बड़ी बात नहीं है. मां को इस दौरान आने वाले मेसी पलों को अपनाने की जरूरत होती है. इन पलों में भी हंसी और खुशी खोज लेने से ही यह जर्नी आराम से पूरी हो सकती है.

खुद को इग्नोर न करें

बच्चों के पालन पोषण के दौरान अपने आप को पूरी तरह से उपेक्षित करना ठीक नहीं है.  बच्चों को पालना बहुत ज्यादा यमस की मांग करता है लेकिन फिर भी अपने लिए वक्त जरूर निकालना चाहिए. चाहे वह एक कप चाय के लिए कुछ पल चुराना हो या कोई शौक पूरा करना हो. खुद को  प्राथमिकता देने से आपको खुश और फ्रेश मम्मी बनने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

कहानियों से दे सीख

बच्चों का सीख देने का सबसे अच्छा तरीका है कहानी सुनाना. यह उन्हें बगैर उपदेश के जीवन के पाठ पढ़ा देते हैं.  चाहे बेड टाइम स्टोरी हो या अनुभवों के बारे में बताना हो, कोई भी तरीका बच्चों को अच्छी बातें सिखाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

जिज्ञासा बढ़ाएं

बच्चों में जिज्ञासा की भावना को बढ़ाना चाहिए. इससे वे हमेशा सीखने के लिए तैयार रहते हैं. उनके प्रश्नों का हमेशा जवाब दें और उनसे उनकी समझ के अनुसार प्रश्न करें. बच्चों को सवालों का जवाब ढूढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Nepal Politics: नेपाल में एक साल में तीसरी बार बदलेगी सरकार, CPN-UML का प्रचंड सरकार से समर्थन वापस
Topics mentioned in this article