मिनटों में बच्चा सॉल्व कर देगा बड़े से बड़ा सवाल, सुबह दूध में मिलाकर रोज पिलाएं यह चीज, कहलाएगा लाडला बुद्धिमान

Bache ko budhiman kaise banaye : बच्चा हमेशा पढ़ाई में आगे रहे तो माता पिता डाइट में खिलाएं यह चीज. इससे दिमाग होता है तेजी और बच्चे हमेशा पढ़ाई में रहते हैं आगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
How do top students study : यह चीज बच्चों का दिमाग बना देगी कंप्यूटर से भी तेज.

Health Benefits Of Pine Nuts: विंटर (Winter) सीजन में हेल्‍दी रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स (benefits of pine nuts) का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है और पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करता है. ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में पाइन नट्स (pine nuts) को शामिल कर लें तो यह आपको कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है. दरअसल, पाइन नट्स को चिलगोजा भी कहा जाता है जो दुनिया के सबसे महंगे ड्राई फ्रूट्स में एक है. लेकिन यह काजू किशमिश या बादाम से कहीं अधिक सेहत को फायदा पहुंचा सकता है. आपको बता दें कि यह बाजार में 5 से 6 हजार किलो में बिकता है. तो आइए जानते हैं कि पाइन नट्ट को डाइट में क्‍यों शामिल करना चाहिए. अगर रोज बच्चे को चिलगोजा (chilgoza ke fayde) पीसकर दूध में पिलाते हैं तो उसका दिमाग बहुत तेज होता है. बाकी ड्राई फ्रूट्स से बेहतर माना गया है. इससे बच्चों का दिमाग (bache ko budhiman kaise banaye) तेज होता है और वह पढ़ाई में हमेशा आगे रहते हैं.   

Advertisement
आलू और ककड़ी से दूर हो जाएंगे आंखों के नीचे पड़े काले घेरे, बस लगाने का समय और तरीका होना चाहिए यह
पढ़ाई में रहेगा नंबर वन अगर आप इन 5 चीजों की आदत शुरू से डाल देंगे, हर कोई पूछेगा कौन है इस होनहार के माता पिता

बुद्धिमानी वाला दूध इस तरह तैयार करें  | chilgoza ke fayde

चिलगोजा के दस दाने रात को पानी में भिगोकर रख दें. फिर सुबह दो गिलास दूध उबालने गैस पर रखें. जब दूध डेढ़ गिलास हो जाए तो उसमें चिलगोजा का पेस्ट डालकर पकने दें. उसे करीब दस मिनट तक पकाएं. इस दूध को रोज सुबह अपने बच्चे को पिलाइए. फिर देखिए उसका दिमाग कैसे तेज होता है. वह बड़े से बड़े सवाल मिनटों में सॉल्व कर देगा. साथ इस दूध को पीकर उसकी मेमोरी भी तेज होगी. 

पाइन नट्स खाने के फायदे (Health benefits of pine nuts)

हार्ट को रखे अच्‍छा

एक्‍सपर्ट का मानना है कि अगर आप पाइन नट्स का सेवन करते हैं और रोज ही इसे खाते हैं तो इसमें मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम दिल को हेल्‍दी रहने में मदद कर सकता है.

Advertisement

रखे ब्रेन को हेल्‍दी

ब्रेन के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी फायदेमंद होता है. जबकि चिलगोजा में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस तरह इसे ब्रेन फूड भी कहा जाता है. आप रोजाना बच्चे की डाइट में इसे शामिल करें. इससे बच्चे का दिमाग तेज होगा और वह पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहेगा. 

Advertisement

वजन करे कम

पाइन नट्स में प्रोटीन और हेल्‍दी फैट की मात्रा काफी अधिक होती है. जिसकी वजह से शरीर पर चर्बी नहीं जमती. इस तरह यह मोटापा नहीं बढ़ाता है.  

Advertisement

डायबिटीज करे कंट्रोल

डायबिटीज के मरीज में पाइन नट्स का सेवन कर सकते हैं. यह ब्‍लड में शुगर लेवल नहीं बढ़ाता है जबकि शुगर लेवल कंट्रोल करने के काम आ सकता है.

Advertisement

बोन्‍स के लिए फायदेमंद

पाइन नट्स में कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है. ये तीनों बोन्‍स के स्‍ट्रक्‍चर को ठोस बनाने में मदद करते हैं. जिससे बोन फ्रैक्चर का खतरा कम रहता है.  

Featured Video Of The Day
New Indian Law Rules: देश के अलग अलग हिस्सों में भी कई केस दर्ज | City Centre | NDTV India
Topics mentioned in this article