बच्चे को मोबाइल देने से पहले ऑन कर दें ये सेटिंग, फिर कभी नहीं दिखेगा गलत कंटेंट

How to teach kids safe use of internet : क्या आपके बच्चे भी दिन भर मोबाइल में लगे रहते हैं और आपको यही टेंशन रहता है कि बच्चे इसमें कुछ अनाप-शनाप ना देख लें, तो हम आपको बताते हैं वो 5 सेटिंग्स जिन्हें करके आप बच्चों को फ्रिली फोन दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Internet safety tips for kids : चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी चीजें जो आप अपने बच्चों को फोन देते समय कर सकते हैं.

Parenting Tips: स्मार्टफोन (Smartphone) आज के जमाने में ऐसी नीड हो गई है, जिसका इस्तेमाल बड़े तो क्या बच्चे भी करते हैं. न सिर्फ मोबाइल (Mobile) में गेमिंग खेलने के लिए बल्कि कई बार स्कूल प्रोजेक्ट्स (School Projects) और होमवर्क करने के लिए भी इन्हें फोन देना पड़ता है. लेकिन अक्सर पेरेंट्स के दिमाग में यही टेंशन रहती है कि जब बच्चों को फोन देते हैं, तो हमें डर रहता है कि बच्चे कुछ एडल्ट कंटेंट ना देख लें या वो फोन का मिसयूज न करने लगे, तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसी पांच चीजें जो आप अपने बच्चों को फोन देते समय कर सकते हैं.

Advertisement
लहसुन के छिलके से ऐसे तैयार करें सीजनिंग पाउडर, बहुत आसान है तरीका

एडल्ट कंटेंट प्राइवेसी 

जब आप अपने बच्चों को फोन देते हैं, तो ध्यान रखें कि सबसे पहले एंड्रॉयड के गूगल प्ले रिस्ट्रिक्शन को ऑन कर दें. ऐसे में बच्चे ऐसे गेम्स और वेबसाइट से दूर रहेंगे जिस पर एडल्ट कंटेंट उपलब्ध होता है. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर के लेफ्ट कॉर्नर पर मौजूद सेटिंग पर जाएं, इसके बाद पैरेंटल कंट्रोल का ऑप्शन चुनें, यहां पर आप एक पिन डालकर इस लॉक कर सकते हैं.

सोशल मीडिया सेटिंग्स 

जब आप अपने बच्चों को फोन देते हैं, तो हमेशा सोशल मीडिया प्राइवेसी को ऑन कर दें. यूट्यूब, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पैरेंटल कंट्रोल ऑप्शन आता है, जिसे ऑन करते से ही आप अपने बच्चों की हर एक एक्टिविटी को ट्रैक कर सकते हैं.

Advertisement

अपनी ईमेल आईडी ना करने दें इस्तेमाल 

कई बार आप अपने फोन पर आपकी पर्सनल ईमेल आईडी डालकर बच्चों को दे देते हैं, इससे बच्चे कई बार आपकी ईमेल आईडी का इस्तेमाल करके कोई भी गेम या ऐप खरीद लेते हैं, जिससे फाइनेंशियल फ्रॉड होने के चांसेस होते हैं, इसलिए बच्चों की एक अलग ईमेल आईडी बनाएं.

Advertisement

बच्चों को सिखाएं इंटरनेट सेफ्टी टिप्स 

जब भी आप अपने बच्चों के हाथ में मोबाइल दें, तो उन्हें इंटरनेट सेफ्टी के बारे में जरूर बताएं कि बच्चे वायरस, मैलवेयर, साइबर क्राइम और ऑनलाइन पेमेंट से कैसे बच सकते हैं और किसी को भी कभी भी ओटीपी या अदर अकाउंट डिटेल शेयर ना करें.

Advertisement

अपने एटीएम पिन और बैंक डिटेल को करें सेफ 

अगर आपके बच्चे ग्रोइंग एज में है और आपको डर है कि वह आपकी पर्सनल चीजों का मिसयूज ना करें, तो आप अपने फोन में अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स जैसे पासवर्ड, एटीएम पिन इन चीजों को सेफ रखें या फिर इन्हें फोन की जगह किसी डायरी में लिखें.

Advertisement

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: 'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा
Topics mentioned in this article