Child Care Tips: क्‍या जाती हुई ठंड में बच्‍चों को रोज नहलाना चाहिए, जानें न्‍यू बॉर्न बेबी को नहलाने का सही तरीका

How to bathe a child in winter : अगर आपके घर में भी न्‍यू बॉर्न(New born) है और आप भी इसी उधेड़बुन में हैं तो हम आपको यहां बताते हैं कि बच्‍चों को नहलाते(Bathing) वक्‍त किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
method of bathing a child : सर्दी में बच्चे को कैसे नहलाएं.

Parenting Tips: सर्दी के मौसम में बच्‍चों की हेल्थ का ख्याल खास तरीके से करनी पड़ती है. थोड़ी भी लापरवाही हुई नहीं कि उनकी सेहत खराब हो सकती है. ऐसे में अगर नवजात के नहाने की बात हो तो कई पेरेंट्स के मन में सवाल रहता है कि आखिर ठण्ड के मौसम (Winter's) में बच्‍चों को नहलाएं या नहीं. कई लोग यह मानते हैं कि सर्दी में भी रोज नहलाना जरूरी है जबकि कुछ पेरेंट्स इस डर से कई दिनों तक बच्‍चे को नहीं नहलाना चाहते हैं कि कहीं उन्हें ठंड ना लग जाए. अगर आपके घर में भी न्‍यू बॉर्न(New born) है और आप भी इसी उधेड़बुन में हैं तो हम आपको यहां बताते हैं कि बच्‍चों को नहलाते(Bathing) वक्‍त किन बातों को ध्‍यान में रखना जरूरी है.

न्‍यू बॉर्न को नहलाने का सही तरीका | How to bathe a child in winter

बच्चे को हफ्ते में कितने दिन नहलाएं

दरअसल हाइजीन मेंटेन करने के लिए कुछ पैरेंट्स बच्चे को रोज़ नहलाते हैं.  लेकिन गर्म और ठंडे तापमान के संपर्क में आने से कई बार बच्‍चों का स्वस्थ्य  खराब हो सकता है. यही नहीं, उनकी स्किन पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप हफ्ते में एक से दो दिन ही उन्‍हें नहलाएं.

कैसे रखें उन्‍हें क्‍लीन

अगर आप बच्‍चे को सप्‍ताह में एक या दो दिन ही नहलाते हैं तो अन्‍य दिन आप रूम हीटर चलाकर बच्‍चे को गीले तौलिये या टिश्‍यू से अच्‍छी तरह से वाइप जरूर कर दें. उनके प्राइवेट पार्ट्स एरिया का खास क्‍लीन करें. बच्‍चे का साफ सुथरा कपड़े रोज पहनाएं.

Advertisement

समय का रखें ध्‍यान

बच्‍चे को सुबह के समय नहलाने से बचें. बेहतर होगा कि आप सूर्योदय हो जाने के बाद ही बच्‍चों को नहलाएं. इस बात का ध्यान रखें की, शाम होने से पहलेउन्‍हें नहला दें. नहलाने के बाद गर्माहट देने का उपाय जरूर करें ताकि बेबी को ठण्ड से बचाया का सके. 

Advertisement

इस तरह नहलाएं

बच्‍चे को नहलाने के लिए बंद कमरे को चुनें. खिड़की दरवाजा बंद रखें. बाथरूम में नहला रहे हैं तो भी अच्‍छी तरह से कमरे को बंद कर दें और टब में गुनगुना पानी भर दें. इस पानी में बच्‍चे को नहलाएं. नहलाने के बाद कमरे के अंदर ही पोछें और सारे कपड़े पहना दें. इसके बाद ही खिड़की दरवाजा खोलें.

Advertisement

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: ADG Agra Zone ने रिपोर्ट सौंपी, 24 से ज़्यादा प्रशासनिक कर्मचारियों का ज़िक्र
Topics mentioned in this article