जानें कौन सी सब्जी बार-बार यूरिक एसिड बढ़ाने के लिए होती है जिम्मेदार

Reduce Uric Acid : पालक सेहतमंद होने के बावजूद कुछ लोगों के लिए नुकसान का कारण हो सकती है. बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने पर पालक से परेशानी हो सकती है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Side effect of Spinach: यूरिक एसिड (Uric acid) का लेवल बढ़ने से जोड़ों में दर्द की परेशानी शुरू हो जाती है. समय रहते इसे कंट्रोल नहीं करने से असर किडनी पर भी पड़ सकता है. यूरिक एसिड से संबंधित समस्या का सीधा संबंध खानपान की आदतों से होता है. आम तौर पर पालक हर घर में बनने वाली सब्जी है और लोगों को काफी पसंद भी होती है. यह ऐसी हरी सब्जी है, जिसे पूरे देश में चाव से खाया जाता है. पालक (Spinach) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और आयरन होता है. सेहतमंद होने के बावजूद कुछ लोगों के लिए पालक नुकसान का कारण हो सकती है. बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाने पर पालक से परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं यूरिड एसिड की समस्या मे पालक (Spinach and Uric acid) खाने के असर के बारे में विशेषज्ञों की क्या राय है…

इस चीज से समस्या

विशेषज्ञों के अनुसार पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, आयरन के साथ-साथ में पोटशियम और फाइबर के अलावा प्यूरिन भी होता है. प्यूरिन से यूरिक एसिड लेवल बढ़ने का खतरा रहता है.

ज्यादा फाइबर

पालक में फाइबर की मात्रा काफी होती है. डाइट में बहुत ज्यादा फाइबर होने से कब्ज, गैस, पेट में दर्द और ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है. ऐसे में पालक को डाइट में सीमित मात्रा में ही शामिल करना चाहिए.

Advertisement
ठीक से साफ करना जरूरी

पालक की पत्तियों पर मिट्टी जमी रहती है. बनाने से पहले पालक को ठीक से साफ करना जरूरी है. मिट्‌टी के बॉडी में जाने से स्टोन की समस्या होने का खतरा होता है. इससे किडनी पर दबाव बढ़ने लगता है जिससे डैमेज होने का खतरा बढ़ सकता है.

Advertisement
किन्हें नहीं खाना चाहिए पालक

विशेषज्ञों के अनुसार जो लोग ब्लड को पतला करने की दवा ले रहे हों और जिन्हें यूरिक एसिड की समस्या हो, उन्हें पालक खाने से बचना चाहिए. ऐसे लोगों को पालक से फायदा के बजाए नुकसान हो सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Baba Siddique Murder BREAKING: मिशन का नाम 'Target Baba Siddique' रखा गया था: सूत्र
Topics mentioned in this article