सुबह इस समय बच्चे को पढ़ने के लिए उठाएं, फटाफट याद हो जाएगा सब, फिर कभी नहीं भूलेगा

Best time to wake up kids in morning: अक्‍सर माता पिता के मन में यह सवाल उठता है कि बच्‍चों के पढ़ाई का बेस्‍ट समय कौन सा हो सकता है. चलिए आपको बताते हैं कौन सा समय है बेस्ट.

Advertisement
Read Time: 24 mins
best time to study in morning : सुबह इस समय पढ़ना होता है सही.

Best time to wake up kids in morning: पहले जमाने में लोग कहते थे कि अगर साल भर ब्रह्म मुहूर्त में उठकर(Early Morning) पढ़ाई की जाए तो जीवनभर के लिए पाठ दिमाग में बस जाता है. यह बात विभिन्न शोधों में भी साबित हो चुकी है. अगर आप सुबह जल्‍दी उठें और पढ़ाई करें तो इस समय ब्रेन(Brain) सबसे तेजी से काम करता है और आप बेहतर तरीके से किसी विषय पर कॉन्सन्ट्रेट कर पाते हैं. इस वजह से आपकी एकाग्रता और याद रखने की क्षमता काफी अधिक बढ़ जाती है और आप लंबे समय तक उसे याद रख पाते हैं..

सुधा मूर्ति ने बताया ऐसे बन सकते हैं आप परफेक्ट कपल, बस रोज करना होगा यह काम

सुबह उठने के फायदे  

सुबह उठने के कई फायदे होते हैं. दरअसल, इस वक्‍त चारों तरफ शांति रहती है और इस वजह से मन और दिमाग दोनों शांत रहता है. शांति भरे माहौल में जब आप किसी विषय पर सोचते हैं तो आप बेहतर तरीके से ध्‍यान लगा पाते हैं. यही नहीं, इस समय अगर आप पढ़ाई करें तो दिमाग रिलैक्‍स होकर काम करता है जिस वजह से कॉन्‍सन्‍ट्रेशन अच्‍छा रहता है और मन भटकता नहीं. ऐसे में कम समय में ही आप ज्यादा पढ़ाई कर पाते हैं.

सुबह उठने का सही समय

अगर पढ़ाई के लिए आप सुबह उठना चाहते हैं तो ब्रह्म मुहुर्त यानी कि 4 से साढ़े 4 बजे के बीच उठना सबसे फायदेमंद माना जाता है. पहले जमाने में भी इस समय को पढ़ाई के लिए बेस्‍ट माना जाता था. सुबह उठकर पढ़ने से से मेमोरी लॉस की समस्‍या नहीं होती और चीजें लंबे वक्‍त तक याद रहती है.

Advertisement

सूरज की पहली रोशनी

दरअसल यह भी माना जाता है कि जब आप सूरज की रोशनी के साथ अपने दिमाग को एक्टिव करते हैं तो यह अधिक बेहतर और सतर्क तरीके से काम करता है. हालांकि यह आपके सोने के समय पर भी निर्भर करता है. क्‍योंकि कई लोग रात के वक्‍त अधिक प्रोडक्टिव काम कर पाते हैं.

Advertisement

क्‍या हो सोने जागने का सही समय

हालांकि कुछ शोधों में यह पाया गया है कि लोगों को सूरज के साथ ही दिन की शुरुआत करनी चाहिए और सूरज के अस्‍त होने के साथ ही अपने दिन को खत्‍म करना चाहिए. ऐसा करने से ‘सेंस ऑफ वेलबींग' बना रहता है, जो शरीर का एक नेचुरल प्रोसेस है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: घरवाले कहेंगे बेटी कहां गई? घर नहीं जाऊंगी.. और रो पड़ी दादी
Topics mentioned in this article