ऑरेंज जूस, गाय और बादाम का दूध इस विटामिन की कमी कर देते हैं पूरी, खोखले शरीर में भर जाता है मांस

B12 deficiency : आपको बताते हैं संतरे का जूस, गाय और बादाम का दूध कैसे इस विटामिन की पूर्ति शरीर में करता है. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
vitamin b12 foods vegetarian : संतरे के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी (vitamin c) और फाइबर भरपूर होता है.

Vitamin b12 defeciency : मानव शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं, तंत्रिकाओं, डीएनए बनाने और अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए विटामिन बी12 की जरूरत होती है.औसतन वयस्क को प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम मिलना चाहिए. ज्यादाकर विटामिनों की तरह, बी12 शरीर द्वारा नहीं बनाया जा सकता है. इस विटामिन को एनिमल बेस्ड फूड द्वारा पूरा किया जाता है. यहां जानिए किसकी कमी से चेहरे पर होती हैं झाईंयां और क्या खाकर कर सकते हैं भरपाई

कुछ लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 का सेवन नहीं कर पाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप, विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली परेशानियों से गुजरना पड़ता है. तो चलिए आपको बताते हैं संतरे का जूस, गाय और बादाम का दूध कैसे इस विटामिन की पूर्ति शरीर में करता है. 

बादाम दूध के फायदे

 बड़ों के साथ ही बच्चों को भी मजबूत हड्डियों के लिए विटामिन-डी और कैल्शियम की जरूरत होती है, जो बादाम दूध से पूरी हो सकती है. यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करती है.

संतरे जूस के फायदे

संतरे के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और फाइबर भरपूर होता है. इसे पीकर आप आसानी से विटामिन बी 12 की भरपाई कर सकते  हैं. यह डिहाइड्रेशन से भी बचाता है.

दूध के फायदे

दूध में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए हम आपको इस आर्टिकल में इन तीनों चीजों को पीने के बारे में कह रहे हैं. यह आपको मोटापे और कोलेस्ट्रोल से बचाता है. इससे शरीर में ज्यादा फैट नहीं जम पाता है. यह गुड फैट का सोर्स होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, राजनीतिक साजिश का एंगल तलाश रही जांच Team