मसल्स गेन करना चाहते हैं तो आज से ही इस तरह से खाना शुरू कर दें ओट्स, Muscle के साथ बढ़ेगा वजन भी

Oats for muscle gain : आपको जानकर हैरानी होगी कि ओट्स ना सिर्फ वजन कम करने में बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. यह हमारी मसल्स को स्ट्रांग करता है. साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और दुबले-पतले लोगों को हेल्दी बना देता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Oats for weight gain in hindi : ओट्स (oats) एक हेल्दी और पौष्टिक भोजन है. इसका सेवन लोग अमूमन वजन (weight) कम करने के लिए करते हैं, क्योंकि यह कैलोरी में कम होता है और हमारे शरीर से फैट को कम करने में मदद करता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ओट्स ना सिर्फ वजन कम करने में बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करता है. यह हमारी मसल्स को स्ट्रांग (muscle gain) करता है. साथ ही हड्डियों को भी मजबूत बनाता है और दुबले-पतले लोगों को हेल्दी बना देता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि वजन बढ़ाने और मसल्स गेन (muscle gain) करने के लिए ओट्स (oats) का सेवन किस तरह से करना चाहिए.

मसल्स बढ़ाने के लिए ओट्स को इस तरह से खाएं | how to eat oats for muscle gain

ओट्स में मौजूद पोषक तत्व 

ओट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है. 100 ग्राम रोल्ड ओट्स में 389 कैलोरी, 6.9 ग्राम प्रोटीन, 66.3 ग्राम कार्ब्स, 6.9 ग्राम हेल्दी फैट और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा होने के चलते यह वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको इन चीजों के साथ ओट्स का सेवन करना चाहिए.

ओट्स एंड मिल्क 

दूध के साथ ओट्स का सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है. इसके लिए आप फुल क्रीम दूध में ओट्स को उबाल लें और इसका सेवन रोज सुबह करें. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और वजन भी बढ़ने लगता है. दूध की जगह आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Advertisement

ओट्स और ड्राई फ्रूट्स 

ड्राई फ्रूट्स के साथ ओट्स का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है. यह हमारे शरीर को हेल्दी फैट्स देता है. ऐसे में अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं  या फिर मसल्स गेन करना चाहते हैं तो ओट्स के साथ अपने पसंद के ड्राई फ्रूट जैसे काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट इसको डालकर दूध या दही मिलाकर आप हेल्दी स्मूदी बना सकते है. गर्मियों में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर को ठंडक भी देता है.

Advertisement

फ्रूट्स के साथ ओट्स 

ओट्स के साथ फलों का कॉन्बिनेशन भी बेहद लाजवाब होता है. यह ना सिर्फ स्वाद में अच्छा लगता है बल्कि सेहत के हिसाब से भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप ओट्स में सेब, केला, अंगूर या मौसमी फल मिला कर इसका सेवन रोज सुबह नाश्ते के साथ करें. ये आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा.

Advertisement

प्रोटीन विद ओट्स 

मसल्स की मजबूती के लिए शरीर को प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में ओट्स के साथ आप किसी तरह का कोई प्रोटीन पाउडर या मसल गेन पाउडर मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे तेजी से वजन बढ़ता है और आप एक परफेक्ट बॉडी पा सकते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: PM Modi ने Mumbai दौरे में Congress पर लगाए बड़े आरोप!
Topics mentioned in this article