वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 7वीं बार पेश किया बजट, यहां देखें 2019 से अब तक बजट के दिन का साड़ी लुक

Budget 2024 : बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की साड़ियां खासा चर्चा में रहती हैं. वित्त मंत्री इस साल बजट पेश करने के दौरान पर्पल बॉर्डर वाली ऑफ वाइट साड़ी में नजर आईं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
2019 बजट में वित्त मंत्री ने गोल्डन बॉर्डर वाली गुलाबी मंगलगिरी रेशमी साड़ी चुनी थी.

Niramala Sitraman Budget sari look : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का साड़ियों के प्रति लगाव जगजाहिर है. निर्मला सीतारमण ने आज संसद में सातवां बजट पेश किया. आपको बता दें कि वह लगातार सात बार बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री हैं, जिन्होंने मोरारजी देसाई को पीछे छोड़ दिया, जिनके नाम छह बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड था. तो आइए  एक नजर डालते हैं बजट पेश करते हुए 2019 से लेकर 2024 तक के उनके साड़ी लुक पर...

निर्मला सीतारमण का 2019 से 2024 तक का बजट लुक

अपने पहले बजट सत्र (2019) के लिए वित्त मंत्री ने गोल्डन बॉर्डर वाली गुलाबी मंगलगिरी रेशमी साड़ी चुनी थी.

बजट 2020 के लिए निर्मला सीतारमण ने नीले बॉर्डर वाली पीली रेशमी साड़ी पहनी थी. हिंदू संस्कृति में पीले रंग को शुभ रंग माना जाता है. यह आशा और समृद्धि का प्रतीक है.

जबकि बजट 2021 के लिए निर्मला सीतारमण ने तेलंगाना की पोचमपल्ली सिल्क साड़ी पहनी. हाथ से बुनी गई इस साड़ी में एक खास इकत डिजाइन है. इस साड़ी के चयन से स्थानीय कारीगरों और भारतीय बुनकर समुदायों का उत्साहवर्धन किया था.

वहीं, 2022 में वित्त मंत्री ने बोमकाई साड़ी पहनकर क्षेत्रीय शिल्प कौशल और कला को और बढ़ावा दिया. मैरून और सुनहरे बॉर्डर वाली भूरे रंग की साड़ी ओडिशा की हथकरघा को दर्शाती है.

2023 में वित्त मंत्री ने एक चटक लाल रेशमी साड़ी पहनी थी. बॉर्डर वाली यह साड़ी कर्नाटक के धारवाड़ क्षेत्र की कसूती कढ़ाई को दर्शाती है.

2024, फरवरी के लिए निर्मला सीतारमण ने लाल बही खाता को नीले रंग की टसर सिल्क साड़ी के साथ पहना था, जिस पर पश्चिम बंगाल की कांथा कढ़ाई की गई थी. इस साड़ी को पहनने के पीछे का उद्देशय पारंपरिक बुनाई तकनीकों को बजट दिवस के दौरान राष्ट्रीय मंच प्रदान करके उनको प्रोत्साहित करना. 

Advertisement

डॉक्टर के बताए इस घरेलू नुस्खे से नाक की बढ़ी हुई हड्डी और मास को कर सकते हैं ठीक, जानिए यहां

वहीं, आज यानी मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले बजट को पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने ऑफ व्हाइट और पर्पल रंग के बॉर्डर वाली साड़ी पहनी.आपको बता दें कि मैजेंटा रंग को भावात्मक संतुलन का रंग माना जाता है. यह जीवन के प्रति संतुलित नजरिए को भी दर्शाता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Samarth: उद्देश्य जागरूकता पैदा करना है: Hero Awards पर Arman Ali
Topics mentioned in this article