रात के समय स्किन केयर में की गईं ये गलतियां त्वचा पर पड़ जाती हैं भारी, भूलकर भी न करें ये Skin Care Mistakes 

Night Skin Care Mistakes: स्किन केयर में की गई कुछ गलतियां त्वचा पर गहरा प्रभाव डाल सकती हैं. आपकी स्किन न बिगड़े इसलिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

रात के समय स्किन केयर में की गईं ये गलतियां त्वचा पर पड़ जाती हैं भारी, भूलकर भी न करें ये Skin Care Mistakes 

Skin care Mistakes: भूलकर भी नहीं करनी चाहिए स्किन केयर में ये गलतियां.

खास बातें

  • सही स्किन केयर है जरूरी.
  • कुछ गलतियां त्वचा को करती हैं खराब.
  • नाइट स्किन केयर रूटीन होना चाहिए ऐसा.

Skin Care Mistakes: जितना जरूरी सुबह का स्किन केयर रूटीन होता है उतनी ही अच्छी तरह रात के समय भी स्किन का ख्याल रखना जरूरी है. स्किन केयर में हुई गड़बड़ियां आपकी स्किन को खराब करने वाली भी साबित हो सकती हैं. इसलिए जब आप सही नाइट स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) अपनाती हैं तो आपको साथ ही उन सभी चीजों का ध्यान रखना जरूरी होता है जो आपकी स्किन को अफेक्ट कर सकती हैं. आप क्या और किस तरह से स्किन पर लगाती हैं आपकी स्किन पर प्रभाव डालने वाला साबित होता है. निम्न ऐसी ही कुछ गलतियां हैं जो लड़कियां अपने नाइट स्किन केयर रूटीन  (Night Skin Care Routine) में करती हैं. 

मक्खियों को घर से भगाने का रामबाण इलाज हैं ये नुस्खे, घर में फिर नजर नहीं आएंगी House Flies


नाइट स्किन केयर रूटीन की गलतियां | Mistakes in Night Skin Care Routine 

  1. त्वचा का ख्याल रखने में लड़कियों की सबसे बड़ी गलती होती है मेकअप छुड़ाकर ना सोना. बिना मेकअप छुड़ाए रात में सो जाने पर स्किन पर एक्ने, मुहांसे (Pimples ) और बेजान त्वचा की दिक्कत हो जाती है. साथ ही, रात में चेहरे पर फ्री रेडिकल्स घूमने लगते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. 
  2. अगर सोते समय बार-बार आपके बाल मुंह पर आते हैं तो यह भी स्किन के लिए अच्छा नहीं है. खासकर जब आपके चेहरे पर दाने हों तब बालों को बिलकुल भी चेहरे पर आने नहीं देना चाहिए. ऐसे में बाल खोलकर सोना एक बड़ी गलती है. 
  3. लड़कियां स्किन पर जरूरत से ज्यादा स्क्रब (Scrub) का इस्तेमाल करने लगती हैं. त्वचा को हफ्ते में 1 या 2 बार से ज्यादा एक्सफोलिएट करने से स्किन डैमेज हो सकती है.
  4. स्क्रब के अलावा मोटे पार्टिकल्स वाले फेस वॉश या क्लेंजर भी इस्तेमाल नहीं करने चाहिए क्योंकि ये रोजाना चेहरे को एक्सफोलिएट करने का काम करते हैं. 
  5. कई लड़कियों की आदत होती है कि वे सुबह के समय तो प्रोपर स्किन केयर रूटीन अपनाती हैं लेकिन रात के समय फेस वॉश (Face Wash) का इस्तेमाल नहीं करतीं जिससे दिनभर की गंदगी चेहरे पर लगी रह जाती है.
  6. रात के समय बिना मॉइश्चराइजर लगाए सोने से  स्किन ड्राई हो सकती है. अपने स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर लगाकर सोना स्किन के लिए अच्छा रहता है. 
  7. साफ चेहरा लेकर गंदे तकिये पर सोना भी एक गलती है. आप जिस तकिये पर चेहरा रखकर सोती हैं वो साफ होना चाहिए. 

Uric Acid बढ़ने लगा है तो घबराइए मत, बस खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, फिर देखिए कैसे कंट्रोल में आता है यूरिक एसिड

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com