नए साल में पहनना चाहती हैं साड़ी तो फॉलो करें ये ट्रेंड, हर रंग का है अलग मतलब, इन रंगों के कपड़े पहनने से बचे

New Year 2024 Saree Ideas: नया साल आने वाला है. कई लोग पार्टी और मौज-मस्ती की अभी से प्लानिंग कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप साड़ी पहनने की सोच रही हैं तो इन रंगों से दूरी बनाकर रखें.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Karwa Chauth Saree Look: करवा चौथ पर अपने साड़ी के रंग का रखें ध्यान, हर रंग का अलग है अर्थ

Saree Color Importance: दूर्गा पूजा के समय से पर्व और त्योहारों का ताता लग जाता हैं. करवा चौथ, दिवाली, छठ और अब कुछ ही दिनों में नया साल आने वाला है. सभी त्योहार एक लाइन से आते हैं. त्योहारों में विवाहित महिलाएं का तैयार होना और अच्छी तरह सजना-सवरना ही उसकी खूबसूरती को बढ़ाता है. हर त्योहार की तरह नया साल भी एक तरह का त्योहार ही है. ज्योतिष शास्त्र में हर व्रत-त्योहार में रंगों का खास महत्तव माना गया है. ऐसे में इस त्योहार के मौसम में प्रयास करें लाल या पीले रंग की साड़ी पहनने का. विशेष तौर से इन रंग की साड़ियों को पहनने से बचें.

नए साल पर ना पहने इन रंगों की साड़ी (Don't wear these Colors on New Year 2024)

काला रंग है अशुभ

किसी भी खास मौके पर काले रंग (Black Color) का कपड़ा पहनने से बचना चाहिए. खासतौर से शास्त्रों की माने तो व्रत-त्योहारों में काला रंग धारण करना अशुभ माना जाता है. काला रंग नेगेटीविटी और शोक का प्रतिक माना जाता है. नए साल के दिन इस रंग की साड़ी पहनने के बूरे प्रभाव पड़ सकते हैं.

शोक का रंग का सफेद

कई महिलाओं को सफेद रंग (White Color) की साड़ी पहनना पसंद हैं. लेकिन किसी खास दिन पर सफेद रंग धारण करने को ज्योतिष अशुभ मानते हैं. ये रंग खास तौर से शोक और उदासी का प्रतिक है. जब्कि खुशी और उत्साह के दिन इससे गलत प्रभाव पड़ सकता है.

Advertisement
नीले रंग से भी रहें दूर

मान्यताओं के अनुसार किसी भी धार्मिक अनुष्ठान में या किसी खास दिन पर नीले रंग (Blue Color) का वस्त्र धारण करना अशुभ माना जाता है. इसे ठहराव और उदासीनता का प्रतिक माना जाता है. इस रंग की साड़ी पहनने से आपके और आपके अपनों के रिश्ते में खटास आ सकती है.

Advertisement
सिल्वर या स्लेटी रंग

सफेद और काले रंग से मिलता-जुलता रंग, जैसे सिल्वर, ग्रे या स्लेटी रंग की साड़ी भी त्योहारों पर पहनने से आपको बचना चाहिए. इन रंगों में उत्साह और उमंग की कमी होती हैं.

Advertisement
ब्राउन रंग 

भूरे रंग (Brown Color) को गुस्सा और उत्तेजना का रंग माना जाता है. इस रंग को धारण करने से पति-पत्नी के बीच में अनबन हो सकती है जिससे आपका न्यू इयर खराब हो सकता है. ऐसे में विवाहित महिलाओं को इस खास दिन पर भूरे रंग की साड़ी पहनने से बचना चाहिए.

Advertisement

                                                                                                  (प्रस्तुति-अंकित श्वेताभ)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: बिहार में पुल टूटने की घटना पर राज्य के विकास सचिव Chaitanya Prasad क्या बोले
Topics mentioned in this article