New Year 2024: नए साल पर अपनों को भूलकर भी ना करें ये 6 चीजें गिफ्ट, रिश्ते में आ जाएगी खटास

Happy new year gift 2024 : नए साल पर अधिकतर लोग अपने घरवालों, दोस्तों और करीबियों को कुछ ना कुछ गिफ्ट जरूर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नए साल पर अपनों को कभी भी ये 6 गिफ्ट नहीं देना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
New year gifts for friends : यह तोहफे कभी ना दें दोस्तों को.

Do Not Gift These Things In The New Year: साल 2023 जल्द ही विदा लेने वाला है और हम नए साल यानी कि 2024 का स्वागत करने के लिए तैयार है. नए साल को लेकर लोग ढेर सारे प्लान बनाते हैं, कई लोगों को पार्टी करना पसंद होता है, कई लोग घर वालों के साथ टाइम स्पेंड करते हैं, तो कई लोग एक दूसरे को गिफ्ट देकर अपनेपन का एहसास करते हैं. ऐसे में ज्यादातर लोगों का सवाल रहता है कि ज्योतिष या वास्तु के अनुसार हमें किन चीजों को किसी को गिफ्ट नहीं करना चाहिए? तो आइए आज हम आपको बताते हैं 6 ऐसी चीजें जो आपको नए साल पर किसी को गिफ्ट नहीं करनी चाहिए.

अपने देश में लेना है लॉस वैगास जैसे न्यू ईयर का मजा, तो दिल्ली के इस मुगल गांव में पहुंच जाइए, पार्टी होगी जबर्दस्त

घड़ी या रुमाल 
जी हां, नए साल पर अपने प्रियजनों को कभी भी घड़ी या रुमाल गिफ्ट नहीं करना चाहिए. कहते हैं कि इससे रिश्ते में नकारात्मकता बढ़ती है और गलतफहमी पैदा होने की संभावना भी बढ़ जाती है. वहीं, गिफ्ट में घड़ी देने से समय खराब होने लगता है.

Photo Credit: Pexels

नुकीली चीजें 
नए साल पर अपनों को कभी भी नुकीली चीजें गिफ्ट नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे रिश्तों में चुभन पैदा हो सकती है. अगर कोई इस तरह की चीजें आपको गिफ्ट भी करता है, तो उसे कभी भी आपको अपने पास नहीं रखना चाहिए.

Advertisement

फुटवियर 
नए साल पर आप किसी को भी जूते चप्पल या कोई भी फुटवियर गिफ्ट ना करें. कहते हैं कि जूते चप्पल देने से दरिद्रता आती है, ऐसे में कभी भी अपने प्रियजनों को इसका उपहार ना दें.

Advertisement

पर्स या बैग 
सबसे यूजफुल गिफ्ट आइटम में पर्स और बैग होता है, जिसका इस्तेमाल लेडीज जेंट्स दोनों करते हैं. लेकिन नए साल पर आपको अपनों को कभी भी पर्स या बैग उपहार में नहीं देने चाहिए, क्योंकि इससे आप आर्थिक संकट से घिर सकते हैं और मां लक्ष्मी भी आपसे मुंह मोड़ सकती हैं.

Advertisement

भगवान की मूर्तियां 
जी हां, नए साल के मौके पर सब चाहते हैं कि भगवान का आशीर्वाद अपनों पर बना रहे, इसलिए उन्हें भगवान की मूर्तियां गिफ्ट करते हैं. लेकिन ज्योतिष के अनुसार, नए साल पर किसी को भगवान की मूर्ति नहीं गिफ्ट करनी चाहिए, क्योंकि उनके रखरखाव और पूजा के खास नियम होते हैं.

Advertisement

मनी प्लांट 
आजकल प्लांट्स देने का चलन भी बहुत ज्यादा है. लेकिन आपको कभी भी किसी को मनी प्लांट गिफ्ट नहीं करना चाहिए, ना ही किसी से मनी प्लांट गिफ्ट में लेना चाहिए, क्योंकि इससे आर्थिक तंगी का सामना आपको करना पड़ सकता है.

Featured Video Of The Day
Spotlight: Film 'महाराज' से Acting की दुनिया में कदम रखने वाले Junaid Khan से खास बातचीत |Aamir Khan
Topics mentioned in this article