चेहरे पर नीम को लगाएंगी इस तरह तो एक भी पिंपल नहीं आएगा नजर, त्वचा खिलने लगेगी सो अलग

Neem Leaves For Pimples: नीम के पत्तों को चेहरे पर सही तरह से लगाया जाए तो पिंपल्स से लेकर बेजान त्वचा तक की दिक्कत हो जाएगी दूर. यहां जानिए नीम के इस्तेमाल का सही तरीका. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
P

Neem Face Mask: त्वचा की देखरेख में अक्सर ही प्राकृतिक चीजों का खूब इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं चीजों में नीम के पत्ते भी शामिल हैं. नीम के पत्तों (Neem Leaves) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स और औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और साथ ही फैटी एसिड्स, विटामिन और खनिजों के अच्छे स्त्रोत हैं. नीम के पत्तों को अगर त्वचा पर सही तरह से लगाया जाए तो ये पत्ते स्किन की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतों को दूर कर देते हैं. जानिए नीम के पत्तों से बनने वाले कुछ कमाल के फेस पैक्स जो पिंपल्स (Pimples) को दूर करने में खासतौर से फायदेमंद हैं.

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा लिया ऑलिव ऑयल, तो नहीं टूटेंगे बाल और होने लगेगी हेयर ग्रोथ, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

नीम के पत्तों के फेस पैक्स | Neem Leaves Face Packs 

नीम के फेस पैक्स तो चेहरे पर लगाए ही जा सकते हैं इसके अलावा नीम के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस नीम टोनर (Neem Toner) को बनाने के लिए आधा लीटर पानी में मुट्ठीभर नीम के पत्ते डालें और उबाल लें. इस पानी को चेहरे पर छिड़कने से फोड़े-फुंसी और दाने दूर हो जाते हैं. 

Advertisement

रूसी से पाना है छुटकारा तो नारियल तेल में इस एक चीज को मिलाकर लगा लीजिए सिर पर, डैंड्रफ भाग जाएगा

Advertisement
नीम और चंदन का फेस पैक

फोड़े-फुंसियों को दूर करने के लिए इस फेस पैक (Face Pack) को लगाया जा सकता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच नीम के पाउडर में 2 चम्मच ही चंदन पाउडर और एक चम्मच गुलाबजल मिला लें. इस पेस्ट में जरूरत के अनुसार पानी मिलाया जा सकता है. चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement
नीम, हल्दी और बेसन 

यह फेस पैक एक्ने प्रोन स्किन के लिए अच्छा होता है. एक चम्मच नीम के पाउडर में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और आधा चम्मच गुलाबजल डालकर पेस्ट बनाएं. जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट को गाढ़ा या पतला करें. फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. यह फेस पैक हफ्ते में एक बार लगाकर देंखें. 

Advertisement
नीम और नींबू का फेस पैक 

कीलों वाले पिंपल्स के लिए यह फेस पैक अच्छा रहता है. इसे बनाने के लिए 2 से 4 चम्मच नीम के पाउडर में गुलाबजल और नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक जाएगा. 

Featured Video Of The Day
Mumbai: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 7 लोगों की मौत | Chembur Fire News
Topics mentioned in this article