National Girl Child Day 2024: बेटियों की परवरिश में माता-पिता दोनों को इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आज हम यहां पर बेटियों के मां बाप को अपनी लाडली की परवरिश कैसे करनी चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप उनको एक बेहतर भविष्य दे सकें.

Advertisement
Read Time: 23 mins
आप उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उनको हर एक एक्टिविटी में आगे रखना चाहिए.  

National Girl Child Day 2024 : नेशनल गर्ल चाइल्ड डे, जो हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है. इसके माध्यम से लोगों में लिंग सामानता (Gender equality) को लेकर जागरूकता पैदा करने का प्रयास किया जाता है.सरकार ने बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए कई सारी योजनाएं भी शुरू की हैं, जो उन्हें बढ़ाने का काम कर रही हैं. राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आज हम यहां पर बेटियों के मां बाप को अपनी लाडली की परवरिश कैसे करनी चाहिए, उसके बारे में बताने वाले हैं, ताकि आप उनको एक बेहतर भविष्य दे सकें. Personality tips : पैर की दूसरी उंगली बताती है किस स्वाभाव के हैं आप,यहां जानिए आप में क्या हैं खूबियां

कैसे करें बेटी की परवरिश

सबसे पहली बात तो आप अपनी बेटी को भी उतनी ही इंपॉर्टेंस दीजिए जितनी आप बेटे को देते हैं. अगर आप लिंग सामानता रखेंगे तो ये आपकी बेटी के आत्मविश्वास को बढ़ाएगा. जेंडर को लेकर भेदभाव करने से उनका स्वभाव दब्बू हो सकता है. 

कई घरों में बेटियों को अपनी बात रखने का मौका नहीं दिया जाता है जबकि, बेटे को अपने फैसले करने और बात रखने का पूरा हक होता है, जो कि एक लड़की परवरिश के लिए अच्छा नहीं है. आप अपनी बेटी को बात रखने और फैसले लेने का पूरा हक दीजिए. यह उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा. 

Advertisement

वहीं, कई बार मां-बाप बेटी की हर बात और फैसले में कमी निकालने लगते हैं, जो उनको अवसाद की तरफ भी ले जाता है. उनके आत्मविश्वास को कम करता है. इस बात का माता-पिता को खास ख्याल रखना चाहिए. तुलना से बचना चाहिए. 

Advertisement

आप उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए उनको हर एक एक्टिविटी में आगे रखना चाहिए.  खेल से लेकर गीत संगीत जैसे क्षेत्रों में रुचि लेने के लिए प्रेरित करना चाहिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: ऐसा है करोड़ों रुपए का Bhole Baba का 'आध्यात्मिक संसार' | NDTV Ground Report