अब से पानी में नमक डालकर नहाइए, मिलेंगे 4 बड़े फायदे

नहाने का यह तरीका आपके दिमाग और शरीर को ही शांत नहीं करेगा बल्कि आपको कई और फायदे भी पहुंचाएगा. जिनके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
Sea salt bath tips :  एप्सम नमक से नहाने से व्यायाम के बाद मांसपेशियों में तनाव कम करने में मदद मिलेगी और जोड़ों में दर्द भी नहीं होगा.

Sea Salt bathing benefits : क्या आपने कभी सोचा है कि जब भी आप थका हुआ और ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं तो अपने मन और शरीर को कैसे आराम दें? एक उपाय जो काफी फेमस और आजमाने में आसान है, वह है नमक के पानी (namak pani ke fayade) से नहाना. नहाने का यह तरीका आपके दिमाग और शरीर को ही शांत नहीं करेगा बल्कि आपको कई और फायदे भी पहुंचाएगा. जिनके बारे में आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं. 

फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां

नमक पानी से नहाने के क्या फायदे हैं

- नहाने के पानी में नमक मिलाने से मांसपेशियों में दर्द और यहां तक ​​कि सिर दर्द को भी कम किया जा सकता है. मांसपेशियों को आराम देने के लिए नहाने के पानी में नमक और आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाना फायदेमंद है.

- नहाने के पानी में नमक का उपयोग एक्जिमा, सोरायसिस में फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा यह आपके शरीर में होने वाली जलन को भी कम करने का काम करता है.

-  एप्सम नमक से नहाने से व्यायाम के बाद मांसपेशियों में तनाव कम करने में मदद मिलेगी और जोड़ों में दर्द भी नहीं होगा.  नमक तनाव को दूर करने में अद्भुत काम करता है. यह मस्तिष्क को तनाव से राहत देने वाले न्यूरोट्रांसमीटर जैसे सेरोटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है क्योंकि इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है. 

- एप्सम नमक में मौजूद उच्च मैग्नीशियम तत्व मेलाटोनिन उत्पादन प्रक्रिया को तेज करके अच्छी नींद को बढ़ावा देता है. अगली बार जब आपको सोने में कठिनाई हो, तो एप्सम नमक के साथ गर्म स्नान करने पर जरूर विचार करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article